Aadhar Pan Ration Card Alert: 30 जून से पहले जल्दी करें, नहीं तो मुश्किल हो सकती है

हमारे WhatsApp Group मे जुड़े👉 Join Now

हमारे Telegram Group मे जुड़े👉 Join Now

Aadhar Pan Ration Card Alert: 05 जुलाई से पहले जल्दी करें, नहीं तो मुश्किल हो सकती है

Aadhar Pan Ration Card Alert:- पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के अलावा हमें अपने अन्य दस्तावेजों को भी आधार कार्ड से लिंक करना होता है। अगर आपके पास पैन कार्ड है तो 05 जुलाई पहले पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करा लें। इसके अलावा आपको 05 जुलाई तक अपने राशन कार्ड को आधार कार्ड से भी लिंक करना होगा, जिसके बारे में हमने नीचे विस्तार से जानकारी साझा की है।

राशन कार्ड धारकों के लिए एक बड़ा अपडेट है, जिन लोगों के राशन कार्ड में आधार लिंक नहीं है, उन्हें राशन कार्ड और आधार लिंक करने के लिए 05 जुलाई 2023 तक का समय दिया गया है। यदि कोई राशन कार्ड धारक यह लिंक नहीं करवाता है तो वह राशन कार्ड के लाभ से वंचित हो सकता है।

राशन कार्ड 2023

राशन कार्ड के माध्यम से जरूरतमंद एवं गरीब निराश्रित परिवारों को सरकार द्वारा दाल, चावल, आटा, तेल आदि उपलब्ध कराया जाता है। राशन कार्ड खाद्यान्न के अलावा पहचान और निवास के प्रमाण के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। जैसे पैन कार्ड और आधार कार्ड हमारे लिए उपयोगी दस्तावेज हैं, उसी तरह राशन कार्ड निवास प्रमाण पत्र दस्तावेज है।

खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग द्वारा जारी सूचना के अनुसार राशन कार्ड और आधार को लिंक करना अनिवार्य है। और राशन कार्ड को आधार से लिंक करने के लिए 05 जुलाई 2023 की समय सीमा निर्धारित की गई थी, हालांकि अब इस तारीख को बदलकर 30 सितंबर 2023 कर दिया गया है.

राशन कार्ड और आधार लिंक अनिवार्य

राशन कार्ड और आधार को लिंक करना केंद्र सरकार की एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है जिसे (ONORC) के नाम से भी जाना जाता है। इस योजना का लाभ यह है कि अगर किसी राज्य का व्यक्ति काम, शिक्षा या किसी अन्य कारण से दूसरे राज्य में जाता है और उसका राशन कार्ड आधार से जुड़ा है, तो वह किसी अन्य राज्य में भी राशन प्राप्त कर सकता है। , और जिसका राशन कार्ड आधार से लिंक नहीं है तो उस राशन कार्ड से किसी अन्य राज्य में राशन प्राप्त नहीं किया जा सकता है ।

कई बार ऐसा देखा गया है कि कई लोगों को उनके हिस्से से अधिक राशन मिल जाता है और कुछ राशन कार्ड धारक पात्र न होते हुए भी जरूरतमंद लोगों को राशन लेने से वंचित कर रहे हैं। आधार कार्ड और राशन कार्ड को लिंक कराकर इस तरह की समस्या से बचा जा सकता है। और सरकार ऐसे राशन कार्ड को बंद कर सकती है और राशन कार्ड धारक के खिलाफ उचित कार्रवाई की जा सकती है।

राशन कार्ड और आधार को लिंक करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • मूल राशन कार्ड की प्रति
  • परिवार के सदस्य का आधार कार्ड
  • परिवार के मुखिया का आधार कार्ड
  • घर के मुखिया की पासपोर्ट साइज फोटो

राशन कार्ड और आधार को कैसे लिंक करें

राशन कार्ड और आधार को लिंक करने के 2 तरीके हैं पहला ऑफलाइन और दूसरा ऑनलाइन। ऑफलाइन राशन कार्ड और आधार को लिंक करने के लिए आपको राशन डिपो में आधार कार्ड और राशन कार्ड की कॉपी और पासपोर्ट साइज फोटो जमा करना होगा। इसके बाद राशन डिपो में आधार वेरिफिकेशन के बाद आपका राशन कार्ड और आधार लिंक हो जाएगा।

राशन कार्ड और आधार को ऑनलाइन लिंक करें

ऑनलाइन राशन कार्ड और आधार को लिंक करने के लिए आपको यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाना होगा और फिर स्टार्ट नाउ पर क्लिक करना होगा और अपना पता दर्ज करना होगा। इसके बाद ‘राशन कार्ड बेनिफिट’ विकल्प को चुनें। अगला आधार, राशन कार्ड और ईमेल दर्ज करें। इसके बाद आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी को सत्यापित करें और आगे बढ़ें। और आपका राशन कार्ड आधार से लिंक हो जाएगा।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top