Aaj Ka Sone Ka Bhav : भारत के कई राज्यों में सोना के मूल्य में भारी गिरावट यहां से देखें पूरी जानकारी

हमारे WhatsApp Group मे जुड़े👉 Join Now

हमारे Telegram Group मे जुड़े👉 Join Now

Aaj Ka Sone Ka Bhav : भारत के कई राज्यों में सोना के मूल्य में भारी गिरावट यहां से देखें पूरी जानकारी

Aaj Ka Sone Ka Bhav : केंद्र सरकार ने जब से देश का आम बजट पेश किया है तब से सोने के रेट में बेतहाशा उतार-चढ़ाव हुआ है, जिससे लोगों के चेहरों पर रौनक छा गई है। अगर आपके घर में शादी या कोई और छुट्टी है तो यह खबर आपके बहुत काम आएगी।

आप निकट भविष्य में सोना खरीदकर पैसे बचा सकते हैं क्योंकि ऐसे मौके बार-बार नहीं आते सर्राफा जानकारों के मुताबिक, अगर आप निकट भविष्य में सोना नहीं खरीदते हैं तो आने वाले दिनों में कीमतों में काफी तेजी आ सकती है। इसलिए जरूरी है कि घर से बाहर निकलें और खरीदारी कर महंगाई से बचें।

आईबीजेए के आंकड़ों के मुताबिक, आज भारतीय गोल्ड मार्केट में सोने की कीमत में भारी उछाल देखने को मिला। बाजार में 999 कैरेट सोना 61090 के करीब कारोबार करता नजर आया। साथ ही 995 कैरेट सोने की कीमत 60,330 रुपए प्रति 10 ग्राम तय की गई थी। जबकि 916 कैरेट सोना 54699 पर बंद हुआ था। साथ ही 750 कैरेट सोना 44786 की ओर ट्रेंड करता देखा गया था। 585 कैरेट सोना 34933 पर कारोबार कर रहा था।

इन शहरों में जानिए सोने का ताजा रेट

आप सोने की खरीदारी करने का प्लान बना रहे हैं तो पहले देश के बड़े शहरों में रेट की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस कड़ी में तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में सोने का रेट 61090 रुपये प्रति 10 ग्राम पर दर्ज किया गया। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में सोने का रेट 60330 रुपये प्रति 10 ग्राम पर दर्ज किया गया।

देश की राजधानी दिल्ली में सोने का रेट 60480 रुपये प्रति 10 ग्राम पर दर्ज किया गया। पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में कोलकाता में सोने की कीमत 60330 रुपये प्रति तोला देखने को मिला। कर्नाटक की राजधानी बैंगलुरू में सोने का रेट 60380 रुपये प्रति 10 ग्राम पर दर्ज किया गया।

देश के मुख्य शहरों में सोना चांदी के दाम-

>>> दिल्ली- 22 कैरेट सोना 53,200 रुपये प्रति 10 ग्राम, चांदी 69,000 रुपये प्रति किलोग्राम>> मुंबई-22 कैरेट सोना 53,050 रुपये प्रति 10 ग्राम, चांदी 69,000 रुपये प्रति किलोग्राम

>> कोलकाता-22 कैरेट सोना 53,050 रुपये प्रति 10 ग्राम, चांदी 69,000 रुपये प्रति किलोग्राम

>> चेन्नई-22 कैरेट सोना 53,800 रुपये प्रति 10 ग्राम, चांदी 72,500 रुपये प्रति किलोग्राम

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड: यह भारत सरकार और RBI द्वारा ऑफर किया जाता है, यह कागज़ के रूप में सोने खरीदने का एक और तरीका है। उनका मूल्य ग्राम में दर्शाया गया है और एक व्यक्ति न्यूनतम 1 ग्राम और अधिकतम 4 किलो सोने तक के सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड खरीद सकता है। बॉन्ड के मैच्योर होने की अवधि 8 वर्ष है लेकिन इसे 5 वर्ष बाद भी बेचा जा सकता है। बता दें कि, ये बॉन्ड पूरा वर्ष उपलब्ध नहीं होते हैं। सरकार रुक-रुक कर निवेशकों को बॉन्ड खरीद के लिए उपलब्ध कराती है। बॉन्ड की अवधि ख़त्म होने तक आपको ब्याज मिलता रहेगा और बॉन्ड की अवधि पूरी होने पर आपकों सोने की तत्काल कीमत मिल जाएगी। चूंकि ये सरकारी सिक्योरिटी हैं, इसलिए निवेश करने के लिए सुरक्षित हैं।

 

गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम (जिसका इस्तेमाल गोल्ड डिपॉज़िट स्कीम के रूप में किया जाता है): इस स्कीम के तहत, कोई भी व्यक्ति अपने गोल्ड के आभूषण/ सोने की बार आदि को शॉर्ट टर्म, मीडियम टर्म और लॉन्ग टर्म के लिए नामित बैंकों में जमा कर सकता है और ब्याज कमा सकता है। ब्याज दरें अलग-अलग होती हैं और केंद्र सरकार द्वारा तय की जाती हैं।

 

गोल्ड कॉइन / बार: 1 ग्राम, 5 ग्राम, 10 ग्राम के मूल्यवर्ग में उपलब्ध, कोई भी ऑनलाइन के माध्यम से या तो गोल्ड / गोल्ड बार में निवेश करना शुरू कर सकता है या किसी ज्वैलर से खरीद सकता है। हालांकि, सुनिश्चित करें कि आप बायबैक शर्तों की जांच करें और 99.9% शुद्धता के साथ केवल 24KT गोल्ड बार खरीदें। यदि आप MMTC-PAMP वेबसाइट से सोने के सिक्के खरीदते हैं, तो आप बाद में अपने सिक्के उन्हें बेच सकते हैं।

 

डिजिटल गोल्ड: अपने स्थानीय जौहरी से सोना खरीदने के अलावा, आप पेटीएम, फ्रीचार्ज (मोबाइल वॉलेट्स) और स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा प्रस्तावित गोल्डरश के माध्यम से भी सोना खरीद सकते हैं। इसे स्वर्ण संचय योजना कहा जाता है क्योंकि आप न्यूनतम 1 रुपए तक का सोना खरीद सकते हैं और इसे रिडीम करने/ बेचने पर नकदी या सोने के सिक्के प्राप्त कर सकते हैं। डिजिटल गोल्ड में निवेश करने का एक लाभ ये है कि आपको किसी निवेश योजना की तरह तय समय पर निवेश करने की ज़रूरत नहीं है, जब भी आप निवेश करना चाहते हैं या जब भी आपके पास अतिरिक्त धन है आप जब डिजिटल गोल्ड खरीद सकते हैं। आपका निवेश भी सुरक्षित है क्योंकि डिजिटल गोल्ड MMTC-PAMP के साथ मिलकर पेश किया जाता है। बता दें कि, साथ स्वर्ण संचय योजना SIP जैसी नहीं है और इस पर आपको कोई ब्याज नहीं मिलेगा।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top