Ayushman Card 2023 आयुष्मान योजना के तहत गरीब आदमी को 5 लाख रुपया दे रही है सरकार, घर बैठे अपने मोबाइल से ऑनलाइन करें

हमारे WhatsApp Group मे जुड़े👉 Join Now

हमारे Telegram Group मे जुड़े👉 Join Now

Ayushman Card 2023 आयुष्मान योजना के तहत गरीब आदमी को 5 लाख रुपया दे रही है सरकार, घर बैठे अपने मोबाइल से ऑनलाइन करें

Ayushman Bharat Yojana 2023: जय हिंद मेरे प्यारे साथियों आज किस आर्टिकल में हम बताएंगे कि भारत सरकार के द्वारा मिलने वाली आयुष्मान योजना के तहत ₹5 लाख रुपया के बारे में बताएंगे और इससे लाभ इस योजना का ऑनलाइन कैसे करें ऑनलाइन में क्या-क्या डॉक्यूमेंट लगता है इन सभी के बारे में आज चर्चा करने वाले हैं तो इस आर्टिकल को आप लोग ध्यान पूर्वक पढ़ने और समझने का प्रयास करें। हर साल संपूर्ण देश में नई नई योजना आते रहते हैं जिसमें किसी व्यक्ति को पता होता है और नहीं भी होता है लेकिन हमारे साथ जुड़े रहिएगा तो आपको दिन प्रतिदिन नई योजना के बारे में पता चल ही जाएगा जिस्म से यह योजना एक महत्वपूर्ण योजना है। आयुष्मान भारत योजना यह केंद्र सरकार का योजना है जिसमें गरीब आदमी को 5 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा किया जाता है। जिससे कि गरीब परिवार अपना इलाज करा सके इस योजना का लाभ लेने के लिए आप हमारे साथ इस आर्टिकल के अंक तक बने रहे जिससे कि आपको यह लाभ पहुंच सके।

Important Link

Join Telegram Channel For Latest Update👉 Click Here

Important Link

Join WhatsApp Group For Latest Update👉 Click Here

आयुष्मान भारत योजना का लाभ कैसे लें

मेरे प्यारे साथियों आज हम बात करने वाले हैं कि भारत सरकार के द्वारा आयुष्मान भारत योजना के तहत मिलने वाली निशुल्क स्वास्थ्य बीमा के बारे में यह योजना प्रधानमंत्री के द्वारा चलाई गई योजना में से एक हैं जिससे कि आप 500000 तक का इलाज किसी भी अस्पताल में बिल्कुल मुफ्त में करा सकते हैं। तो चलिए दोस्तों आज हम आपको इस योजना का लाभ कैसे प्राप्त करें इसके बारे में आपको बताते हैं। यह योजना प्रधानमंत्री देश के गरीब परिवार के लिए यह योजना शुरू किया है जिससे कि वह अपने आर्थिक पिछड़ापन के कारण अपना इलाज नहीं करा पाते हैं तो आज प्रधानमंत्री ने इसके स्वास्थ्य के लिए 500000 तक का स्वास्थ्य बीमा कार्ड बनाने का निर्णय लिया है इच्छुक उम्मीदवार यदि चाहते हैं कि 500000 तक का निशुल्क स्वास्थ्य बीमा हो जाए तो आपके परिवार के लिए यह अच्छा साबित होने वाला है क्योंकि दोस्तों आजकल बीमारी में बहुत सारे खर्च होता है जिससे कि मध्यम गरीब परिवार यह खर्च को पूरा नहीं कर पाता है जिससे कि उस परिवार के इलाज सही समय पर नहीं हो पाता है तो प्रधानमंत्री ने गरीब परिवार को देखते हुए यह यह योजना को चालू किया है जिससे कि गरीब मध्यम परिवार वह अपना इलाज समय पर पूरा कर सके।

  • सबसे पहले प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं जिसका लिंक नीचे दिया गया है।
  • होम पेज पर आने के बाद आपके सामने AM I Eligible का विकल्प दिखाई देगा। जिस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया विंडो ओपन हो जाएगा।
  • इसके बाद योग्य अनुभाग के तहत लॉगिन के लिए अपने मोबाइल  नंबर को OTP के साथ सत्यापित करे।
  • लॉगिन करने के पश्चात् प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना में अपने परिवार की पात्रता की जांच करे इसके बाद दो  विकल्प दिखाई देंगे पहले विकल्प में अपने राज्य चुने
  • इसके पश्चात्  फिर दूसरे विकल्प में तीन श्रेणियाँ मिलेंगी नाम से  अपने राशन कार्ड से तथा मोबाइल नंबर से खोजे दी गयी श्रेणियों में से एक को चुन सकते है| इसके बाद सब्मिट के बटन पर क्लिक कर दीजिये
  • दूसरे तरीके में अगर आप जन सेवा केंद्र (CSC)के माधयम से अपने परिवार की पात्रता की जांच करना चाहते है तो  आपको जनसेवा केंद्र में जाना होगा और अपने सभी मूल दस्तावेज़ को एजेंट के पास जमा कर दीजिये इसके बाद एजेंट आपके दस्तावेज़ के ज़रिये आपकी पात्रता की जांच अपने जन सेवा केंद्र (CSC) से लॉगिन करेंगे |

मेरे प्यारे साथियों ऊपर बताए गए सभी स्टेट को आप फॉलो करें और अपना आयुष्मान भारत योजना के तहत मिलने वाले 500000 तक का मुफ्त इलाज कराएं।

Important Links
Online Apply link Click Here
Join Telegram Channel Click Here
Join WhatsApp Group Click Here
Official Website Click Here

मेरे प्यारे साथियों आज के इस आर्टिकल के माध्यम से आप सभी मध्यम वर्ग के परिवार को भारत सरकार के द्वारा मिलने वाली आयुष्मान योजना के तहत 500000 तक के बीमा राशि के बारे में बताया।

अतः आप सभी के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए हमें आशा ही नहीं बल्कि पूर्ण विश्वास है कि आप इस आर्टिकल को लाइक शेयर एवं एक प्यारा सा कमेंट जरुर करेंगे धन्यवाद!

Written By: Sintu Kumar

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top