E-Shram Card Payment Status दूसरी क़िस्त 1000 रूपये शुरू, आप भी चेक करें बैलेंस

हमारे WhatsApp Group मे जुड़े👉 Join Now

हमारे Telegram Group मे जुड़े👉 Join Now

E-Shram Card Payment Status दूसरी क़िस्त 1000 रूपये शुरू, आप भी चेक करें बैलेंस

महामारी के दौरान असंगठित क्षेत्रों यानी Unorganised Sector में काम करने वाले लोगों के लिए मोदी सरकार ने ई-श्रम कार्ड योजना E-Shram Card Scheme की शुरुआत की थी। सरकारी ई-श्रम कार्ड रखने वाले करोड़ों मजदूरों के खाते में भरण-पोषण भत्ता भेज रही है ताकि यह मजदूर अपने रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा कर सके। अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिन्होंने ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण कराया है या फिर आपके परिवार में से कोई इस पोर्टल पर पंजीकृत है तो यह आर्टिकल आपके लिए है क्योंकि पोर्टल पर रजिस्टर्ड श्रमिकों के खाते में योजना के तहत हजार रुपए की दूसरी किस्त भेजी जा रही है। इस आर्टिकल के ज़रिए आप जान सकते हैं कि अपने श्रम खाते में स्कीम की दूसरी किस्त आई है या नहीं। आप अपने खाते में ई-श्रम कार्ड की दूसरी किस्त का स्टेटस चेक कर सकते हैं। इसके साथ ही E-Shram Card Scheme से जुड़ी जानकारियां भी आपको आर्टिकल में मिलेंगी।

ई- श्रम कार्ड

असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले वर्कर्स जैसे मिस्त्री, कारपेंटर दूध बेचने वाले और दिहाड़ी मजदूरों के लिए सरकार ने ई-श्रम कार्ड स्कीम 2023 की शुरुआत की है। लॉकडाउन के दौरान इस क्षेत्र के कारीगरों को नौकरी छूटने के कारण सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है। ऐसे मजदूरों के लिए श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने E-Shram Card योजना शुरू की है। वह लोग जिन्होंने सरकारी श्रम पोर्टल पर खुद को पंजीकृत कराया है, उनके खाते में सरकार राशि ट्रांसफर करेगी। योजना के तहत हजार रुपये की दूसरी किस्त लाभार्थियों के खाते में 30 October से भेजी जा रही है। आप नीचे दिए गए तरीके से अपने ई-श्रम खाते का स्टेटस E-Shram Card First Installments Status, 2023 चेक कर सकते हैं।

ई-श्रम कार्ड मंथली पेमेंट स्टेटस

ई-श्रम कार्ड के तहत सिर्फ असंगठित क्षेत्रों में कार्यरत लोग ही आर्थिक सहायता पा सकते हैं, जिनमें मिस्त्री, लोहार और दिहाड़ी मजदूर शामिल है। इस वर्ग में आने वाले लोगों को खुद को ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकृत कराना होगा जिसके बाद लाभार्थियों के खाते में हर महीने हजार रुपए भेजे जाएंगे। सरकार पंजीकृत लोगों के लिए आगे भी आर्थिक सहायता के लिए स्कीम चलाएगी।

उद्देश्य

ई-श्रम कार्ड का पहला उद्देश्य अस्थाई नौकरी करने वाले कामगारों की सामाजिक और आर्थिक सुरक्षा सुनिश्चित करना है। ई-श्रम कार्ड के जरिए केंद्र और राज्य की चलाई योजनाओं का लाभ असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले रिक्शा चालक, डेयरी उत्पाद बेचने वाले और दैनिक श्रमिकों तक पहुंचाया जा रहा है। सरकारी इस स्कीम के जरिए पंजीकृत श्रमिकों का डाटा बेस तैयार करेगी। इससे पता चलेगा कि कौन सा मजदूर किस काम में दक्ष है और भविष्य में सरकार इन लोगों को कौशल के आधार पर रोजगार देगी।

E-Shram Card Scheme मिस्त्री, दिहाड़ी मजदूर जैसे कामगारों के लिए शुरू की गई है। योजनाओं के तहत पंजीकृत लोगों के खाते में हर महीने हजारों रुपए भेजे जाएंगे श्रम कार्ड धारकों को बिना किसी बाधा के खुद ही योजना का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। योजना के लिए आवेदन करने वाले श्रमिकों को पेंशन की सुविधा और 2 लाख तक का बीमा दिया जाएगा। सरकार की ओर से मिलने वाली आर्थिक राशि डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के ज़ेरिए सीधे उनके बैंक खाते में भेजी जाएगी।

योग्यता

  • E-Shram Portal पर पंजीकरण करा रहे व्यक्ति की आयु 16 से 59 साल के बीच होनी चाहिए।
  • आवेदक का असंगठित क्षेत्र में कार्यरत होना ज़रूरी है।
  • आवेदक किसी पीएओ या आएसआईसी स्कीम का सदस्य नहीं होना चाहिए।

ई-श्रम कार्ड दूसरी किस्त

ई-श्रम कार्ड धारकों को केंद्र सरकार की तरफ़ से ई-श्रम भत्ता 2023 के तहत उनके बैंक खाते में हजार रुपए की दूसरी किस्त भेजी जा रही है। यह राशि दिसंबर से ही यूपी, पंजाब और बिहार के मजदूरों को भेजी जा रही है। भारतीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा यह राशि लाभार्थियों के खाते में Direct Benefit Transfer के जरिए ट्रांसफर की गई है। अगर अब तक आपको भत्ता राशि नहीं मिली है तो घबराने की जरूरत नहीं है। यह पैसे इस महीने के अंत तक आपके खाते में पहुंच जाएंगे।

श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन

ई-श्रम कार्ड भारतीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा बनवाए जा रहे हैं। इसे आप आसानी से बनवा सकते हैं। श्रम कार्ड बनवाने के लिए आवेदक को eshram.gov.in पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। पंजीकरण कराने के लिए आपको कोई फीस नहीं देनी है। एक बार आपने ई-श्रम कार्ड बनवा लिया तो आपको केंद्रीय और राज्य सरकारों की किसी योजना के लिए अलग से पंजीकरण कराने की जरूरत नहीं होगी।

ई- श्रम कार्ड  बैंक बैलेंस कैसे चेक करें

  • सरकार की तरफ से ही E-Shram Card धारकों के बैंक खाते में योजना के तहत दूसरी किस्त भेजी जा रही है। आप इस प्रक्रिया से अपने खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं।
  • आपको बैंक खाते में पंजीकृत मोबाइल नंबर का SMS Box चेक करना होगा।
  • आप उस पोस्ट ऑफिस या बैंक जहां आपने खाता खुलवाया है, वहां जाकर भी जानकारी ले सकते हैं।
  • इसके अलावा ऑनलाइन माध्यम से भी बैलेंस चेक किया जा सकता है। अगर आप नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं तो Phonepe, Google Pay, या Paytm जैसे वॉलेट से बैलेंस चेक कर सकते हैं।

ई- श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस 2023 कैसे चेक करें

  • E-Shram Card Scheme के तहत हजार रुपये की दूसरी किस्त लाभार्थियों के खाते में भेजी गई है। आप इस तरह अपना ई-श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस 2023 चेक कर सकते हैं।
  • आपको सबसे पहले ई-श्रम ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है। Click Here
  • वहां आपको अपने यूजर नेम और पासवर्ड के जरिए लॉगइन करना होगा।
  • आपके सामने Dashboard खुलेगा जहां आपको E-Shram पेमेंट स्टेटस 2023 दिख जाएगा।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top