Free Silai Machine Yojana 2023 फ्री सिलाई मशीन आवेदन ऑनलाइन डायरेक्ट लिंक

हमारे WhatsApp Group मे जुड़े👉 Join Now

हमारे Telegram Group मे जुड़े👉 Join Now

Free Silai Machine Yojana 2023 फ्री सिलाई मशीन आवेदन ऑनलाइन डायरेक्ट लिंक

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे फ्री सिलाई मशीन योजना न्यूज़ के बारे में। दरअसल सोशल मीडिया पर इन दोनों एक वीडियो बहुत तेजी के साथ वायरल हो रहा है क्योंकि उसमें यह कहा गया है कि भारत सरकार देश की सभी महिलाओं को मुफ्त में सिलाई मशीन दे रही है। इतना ही नहीं वायरल वीडियो में यह भी बताया गया है कि फ्री सिलाई मशीन लेने के लिए आप कैसे आवेदन कर सकते हैं। अगर आपने भी प्रधानमंत्री सिलाई मशीन योजना 2023 से संबंधित कोई पोस्ट देखा है तो उसे बिना जानकारी के सच न मान बैठें। इस वायरल पोस्ट की जो भी सच्चाई है वह आज के इस लेख में हम आपको पूरी डिटेल के साथ बताएंगे।

फ्री सिलाई मशीन योजना को लेकर सोशल मीडिया पर जो मैसेज चारों तरफ वायरल हो रहा है दरअसल वह एक फेक न्यूज़ है। यहां आपको जानकारी के लिए बता दें कि इस मैसेज के अंतर्गत यह दावा किया गया है कि प्रधानमंत्री सिलाई मशीन योजना 2023 को देशभर में चलाया जा रहा है। इस योजना के द्वारा देश की सभी महिलाओं को बिल्कुल फ्री में सिलाई मशीन प्रदान की जाएगी। लेकिन हम आपको बता दें कि यह मैसेज पूरी तरह से झूठ है। सरकार ने ऐसी किसी भी योजना के बारे में ऐलान नहीं किया है।

Free Silai Machine Yojana News Today

आपको हम जानकारी के लिए बता दें कि सोशल मीडिया पर एक वीडियो मैसेज में इस बात का दावा किया गया है कि केंद्र सरकार महिलाओं को फ्री में सिलाई मशीन दे रही है। ऐसा करने के पीछे सरकार का उद्देश्य महिलाओं को उनके पैरों पर खड़ा करना है जिससे कि उन्हें रोजगार उपलब्ध कराया जा सके। इस वायरल वीडियो के मैसेज में देश के पीएम नरेंद्र मोदी का फोटो लगाया गया है और इसके अलावा महिलाओं की सिलाई मशीन वाली एक फोटो भी यूज़ की गई है। यदि पहली नजर में कोई भी इस पोस्ट को देखेगा तो उसे यह पूरी तरह से असली न्यूज़ लगेगी।

फ्री सिलाई मशीन योजना पूरी तरह से फर्जी है

अगर आपकी नजरों के सामने भी फ्री सिलाई मशीन योजना का पोस्ट आया है तो आप उसे सच न मान लें। यहां आपको बता दें कि पीआईबी ने इस मैसेज को लेकर इसका फैक्ट चेक किया था और फिर यह जानकारी दी कि यह मैसेज पूरी तरह से झूठा है। ऐसा करने के पीछे केवल एक ही उद्देश्य हो सकता है वह है भोले वाले लोगों को बेवकूफ बनाकर ठगी करना। आप इस मैसेज को बिल्कुल अवॉयड कर दें और इससे सावधान रहें।

आपको यह भी बता दें कि केंद्र सरकार ने फ्री सिलाई मशीन योजना को लागू करने के लिए कोई भी घोषणा नहीं की है। दरअसल इसके बारे में पीआईबी ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट करके जानकारी दी थी कि सोशल मीडिया पर जो फ्री सिलाई मशीन का वीडियो वायरल हो रहा है वह पूरी तरह से फर्जी है। इसलिए लोगों को चाहिए कि वह किसी की बातों में ना आए और इस तरह के धोखेबाजों से स्तर्क रहें।

साइबर ठगी बढ़ रही है

वैसे तो इंटरनेट के बहुत सारे फायदे हैं लेकिन इंटरनेट की वजह से साइबर क्राइम भी बहुत ज्यादा बढ़ गए हैं। इसलिए अब साइबर ठगी के मामले काफी ज्यादा बढ़ने लगे हैं। यदि पीआईबी इस मामले में रोशनी ना डालती तो ना जाने कितने सीधे-साधे लोग इस योजना को सच मानकर बेवकूफ बन जाते और तक उनसे पैसे ऐंठ लेते। ऐसे में हम सबको चाहिए कि हम सावधान रहें और यदि किसी भी सरकारी योजना के बारे में हम कोई न्यूज़ देखते हैं तो उसे सबसे पहले हमें वेरीफाई करना चाहिए। न्यूज़ की वेरिफिकेशन के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि संबंधित डिपार्टमेंट की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।

इसके अलावा सरकार द्वारा कोई भी स्कीम की खबर का सत्यापन करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी या फिर संबंधित विभाग के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर जाकर भी जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसलिए जब भी आपकी नजरों के सामने कोई गवर्नमेंट स्कीम से जुड़ी हुई पोस्ट आए तो कृपया करके एक बार पहले उसे वेरीफाई कर लें कि वह सच्ची है या झूठी। किसी भी न्यूज़ को जब आप बिना जानें और समझें वायरल करने लगते हैं तो उससे लोगों को काफी नुकसान हो सकता है।

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल फ्री सिलाई मशीन योजना न्यूज़ के बारे में सारी जानकारी। हमने इस लेख के माध्यम से आपको बताया कि सोशल मीडिया पर इन दिनों जो मुफ्त सिलाई मशीन वाला मैसेज वायरल हो रहा है वह पूरी तरह से झूठ है। साथ ही हमने आपको यह जानकारी भी दी कि आप कैसे किसी भी न्यूज़ को वेरीफाई कर सकते हैं। यदि आपके मन में फ्री सिलाई मशीन योजना न्यूज़ से जुड़ा हुआ कोई सवाल है तो इसके लिए कृपया आप हमें कमेंट करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top