Jameen Registry New Rule: जमीन रजिस्ट्री के नियम में बड़ा बदलाव! राज्य सरकार ने कर दी बड़ी ऐलान

हमारे WhatsApp Group मे जुड़े👉 Join Now

हमारे Telegram Group मे जुड़े👉 Join Now

Jameen Registry New Rule: जमीन रजिस्ट्री के नियम में बड़ा बदलाव! राज्य सरकार ने कर दी बड़ी ऐलान

Jameen Registry New Rule: सरकार ने जमीन रजिस्ट्री और फ्लैट रजिस्ट्री के नियम में बहुत बड़ा बदला करते हुए एक बहुत बड़ी ऐलान कर दी है, जिसमें निबंधन कार्यालय को सष्ट निर्देश देते हुए राज्य सरकार ने रजिस्ट्री की नियम हुए परिवर्तन की जानकारी वीडियो कांफ्रेंस के जरिए बताया है और राज्य के सभी निबंधन कार्यालय में जमीन की रजिस्ट्री और फ्लैट की रजिस्ट्री के दौरान भीड़ को कम करने हेतु और संपत्ति पर धोखाधड़ी को रोकने के उद्देश्य से इस नए नियम को राज्य सरकार की तरफ से मजबूरी बस लागू करना पड़ा।

यदि आप जमीन क्रेता या विक्रेता है तो सावधान हो जाएं आपके लिए भी राज्य सरकार ने बहुत बड़ी ऐलान कर दी है और अपने निबंधन कार्यालय वह स्पष्ट निर्देश दिया है कि नए नियम के अनुसार ही क्रेता और विक्रेता दोनों की उपस्थिति को अनिवार्य मानते हुए निर्देश दिया है। यदि आपको जमीन या फ्लैट की रजिस्ट्री करवानी है तो एक रजिस्ट्री में 4 या 4 से अधिक गवाह की जरूरत को आवश्यक माना गया है। इन चार या 4 से अधिक गवाहों को अपने निबंधन कार्यालय अर्थात रजिस्ट्री ऑफिस में वीडियो रिकॉर्डिंग के सामने उपस्थित होकर गवाह देना व कुछ पूछता करने हेतु मजिस्ट्रेट को आवश्यक निर्देश दिया है।

प्रायः जमीन या फ्लैट की खरीद बिक्री करते समय कई मामलों में गवाह बिचौलियों के पक्ष लेते हैं जिससे लोगों को काफी आर्थिक नुकसान होता है। इन सभी बातों पर सरकार भी एक बार सख्त नजर पर चुकी है। इन्हीं बातों को लेकर राज्य सरकार ने जमीन रजिस्ट्री एवं प्लॉट रजिस्ट्री के नियम में कुछ परिवर्तन किए हैं।

ऑफिशियल सूचना के अनुसार देखा जाता है कि राज्य के निवासी प्रतिदिन कम से कम 5000 से अधिक जमीन जायदाद का रजिस्ट्रेशन करवाया जाता है।

Jameen Registry New Rule से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी?

सरकार ने निबंधन कार्यालय को स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा है अब किसी भी प्रकार की गवाह की जरूरत नहीं पड़ेगी। क्योंकि अक्सर देखा जाता है कि जो व्यक्ति गवाह के रूप में तैयार होते हैं तो तैयार होने से पहले अपने अगले पार्टी से कुछ मोटी रकम का डिमांड करते हैं। इसीलिए सरकार ने गवाह के रूप में व्यक्ति को लाने की सलाह नहीं देती है। और सरकार ने स्पष्ट रूप में अपने निबंधन कार्यालय को निर्देश दिया है कि निबंधन कार्यालय में किसी प्रकार का भीड़ एकत्रित ना करें अन्यथा जो व्यक्ति बिना मतलब के निबंधन कार्यालय में आते हैं उनके ऊपर कानून कार्रवाई की जाएगी।

Jameen Registry New Rule के अनुसार क्रेता और विक्रेता दोनों के लिए आधार वेरिफिकेशन को अनिवार्य कर दिया है?

राज्य सरकार ने अपने निबंधन कार्यालय को स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा है कि अब जो भी व्यक्ति भी व्यक्ति अपना जमीन या फ्लैट रजिस्ट्री करवाने आते हैं सबसे पहले उनका आधार वेरिफिकेशन अवश्य करें। आधार वेरिफिकेशन करने के बाद ही आगे की प्रक्रिया प्रारंभ करें। क्रेता और विक्रेता में किसी भी प्रकार कमी नजर आती हो तो उसका जमीन या फ्लैट की रजिस्ट्री करने से इंकार करें।

जमीन रजिस्ट्री का नया नियम कब से लागू किया जाएगा?

सरकार ने सभी निबंधन कार्यालय में निबंधन ऑफिसर को स्पष्ट निर्देश दे दिया है कि 1 जून से जो भी व्यक्ति जमीन या फ्लैट रजिस्ट्री करवाने आते हैं उनको नए नियम के अनुसार ही उनका जमीन रजिस्ट्री या फ्लैट रजिस्ट्री करें।

और सरकार ने अपने सभी निबंधन कार्यालय में एक विशेष प्रकार का सॉफ्टवेयर दिया गया है जो 1 जून सॉफ्टवेयर को एक्टिवेट किया जाएगा और अब इसी सॉफ्टवेयर क्या है माध्यम से किसी भी व्यक्ति के संपत्ति की खरीद बिक्री का रिकार्ड रखा जाएगा।

Important Link

Join Our Telegram Groupnew Click Here
Jameen Registry New Rulenew Click Here
Official Websitenew Click Here

उम्मीद है कि आप जमीन रजिस्ट्री के नए नियम के बारे में अच्छी तरीका से जान गया होंगे और आप जब भी 1 जून के बाद रजिस्ट्री करवाने आएंगे तो नए नियम के अनुसार ही रजिस्ट्री करवाएं।

अतः आप सभी के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए हमें आशा ही नहीं बल्कि पूर्ण विश्वास है कि आप इस आर्टिकल को लाइक शेयर एवं एक प्यारा सा कमेंट जरूर करेंगे, धन्यवाद!

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top