Ladli Lakshmi Yojana: लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत मिल रहा है सभी बेटियो को पढ़ाई के लिए 1 लाख रूपए, बस दिखाना होगा अपना सर्टिफिकेट

हमारे WhatsApp Group मे जुड़े👉 Join Now

हमारे Telegram Group मे जुड़े👉 Join Now

लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत मिल रहा है सभी बेटियो को पढ़ाई के लिए 1 लाख रूपए, बस दिखाना होगा अपना सर्टिफिकेट

Ladli Lakshmi Yojana: लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत मिल रहे के सभी बेटियो को पढ़ाई के लिए 1 लाख रू, बस दिखाना होगा अपना सर्टिफिकेट सरकार ने सभी बेटियों के लिए निकाला सबसे बड़ा जहां पर लाने लक्ष्मी योजना के सर्टिफिकेट को बताकर मिलेंगे ₹100000 इस योजना का शुभारम्भ राज्य सरकार द्वारा 1 अप्रैल 2007 को लड़कियों के भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए किया गया है । इस योजना के अंतर्गत राज्य की बालिकाओ को 1,18,000 रूपये की आर्थिक सहायता मध्य प्रदेश सरकार द्वारा (Financial assistance of Rs 1,18,000 to the girls of the state by the Madhya Pradesh government ) प्रदान की जाएगी । इस योजना के तहत लड़कियों की शैक्षिक और आर्थिक स्थिति में सुधार करने पर जोर दिया जा रहा है । प्यारे दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से इस मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना 2023 से जुडी सभी जानकारी जैसे आवेदन प्रक्रिया ,पात्रता दस्तावेज़ आदि प्रदान करने जा रहे है।

MP Ladli Laxmi Yojana 2023

इस योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना के तहत आवेदन करना होगा।आप इस योजना के तहत आवेदन ऑफलाइन तथा ऑनलाइन दोनों तरीके से कर सकते है । ऑफलाइन आवेदन के लिए आप आंगनवाड़ी में ,लोक सेवा केंद्र जैसे महिला बाल विकास अधिकारी आदि से संपर्क कर सकते है । ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप लाडली लक्ष्मी योजना 2023 की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कर सकते है । इस योजना का लाभ राज्य की केवल गरीब परिवार की उन लड़कियों को प्रदान किया जायेगा जिनका जन्म 1 अप्रैल 2008 के बाद हुआ है ।इस MP Ladli Laxmi Yojana 2023 के तहत सरकार द्वारा दी जाने वाली कुल धनराशि 118000 रूपये लाभार्थी बालिकाओ को किश्तों में प्रदान की जाएगी ।

04th May Update:- 16 साल पूरे होने पर लाडली लक्ष्मी योजना में अब सरकार आगे की पढ़ाई का खर्च भी उठाएगी।

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई लाडली लक्ष्मी योजना राज्य में अहम भूमिका निभा रही है। एमपी सरकार द्वारा लाडली लक्ष्मी योजना को साल 2007 साथ में शुरू किया गया था। जिसे अब 16 साल पूरे हो गए हैं। अब तक इस योजना का लाभ 44 लाख से अधिक बेटियों को दिया जा रहा है। लाडली लक्ष्मी योजना के 16 साल पूरे होने पर भोपाल में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली लक्ष्मी से बातचीत की और उन्हें सम्मानित करते हुए कहा कि अब तक सरकार द्वारा बच्चियों के स्कूल की पढ़ाई का खर्चा दिया जा रहा था लेकिन अब सरकार ने निर्धारित किया है कि बच्चियों की आगे की पढ़ाई का खर्च भी सरकार वहन करेगी। सरकारी मेडिकल कॉलेज और चुनिंदा इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश पाने वाली लाडली लक्ष्मी की फीस अब सरकार द्वारा भरी जाएगी।

इसके अलावा आने वाले समय में भी कुछ और पाठ्यक्रम इस योजना में जोड़े जाएंगे। जिससे आर्थिक स्थिति के अभाव में बच्चों की पढ़ाई बीच में ना छूट सके। मुख्यमंत्री आवास पर पहुंची 1100 लाडली लक्ष्मी और 500 अभिभावकों को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने संबोधित करते हुए कहा कि एक समय लड़कियों को बोझ समझा जाता था लेकिन अब सरकार द्वारा ऐसी योजना बनाई गई जिससे अब बेटी को बोझ नहीं वरदान माना जा रहा है।

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना के बारे में जानकारी

योजना का नाम MP Ladli Laxmi Yojana
इनके द्वारा शुरू की गयी राज्य सरकार द्वारा
लाभार्थी राज्य की बालिकाएं
विभाग महिला एवं बाल विकास विभाग
उद्देश्य लड़कियों के जीवन स्तर को सुधारना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइट Click Here

Ladli Laxmi Yojana का उद्देश्य

जैसे की आप लोग जानते है राज यमे बहुत से ऐसे परिवार है जो आर्थिक रूप से कमज़ोर होने के करना अपनी बेटियों को उच्च शिक्षा नहीं दे पाते और न ही उनके विवाह के लिए पैसे इकट्ठा नहीं कर पाते । बहुत से लोग लड़का और लड़कियों में भेद भाव भी करते है ।इन सभी परेशानियों को देखते हुए राज्य सरकार ने लाडली लक्ष्मी योजना 2023 को शुरू किया है । इस योजना के तहत बेटी की पढाई और शादी के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना । इस योजना के तहत मध्य प्रदेश के नागरिको की नकारात्मक सोच को बदलना और बालिकाओ के भविष्य को उज्जवल बनाना ।इस पैसे का इस्तेमाल लड़की द्वारा उसकी उच्च शिक्षा अथवा विवाह के लिए किया जा सकता है। मध्य प्रदेश राज्य में महिलाओं और पुरुषों के लिंग अनुपात को कम करना और राज्य में महिलाओं के सशक्तिकरण को बढ़ावा देना

MP Ladli Laxmi Yojana 2023 के लाभ

  • स योजना का लाभ एमपी की गरीब वर्ग की बालिकाओ को प्रदान किया जायेगा ।
  • इस योजना के तहत बालिका की शादी 18 वर्ष की आयु तक नहीं होना चाहिए केवल 21 साल की उम्र के बाद 1 लाख रुपये (एक लाख रुपए) को राज्य सरकार द्वारा बेटी के बैंक खाते में स्थानांतरित कर दिए जायेंगे।
  • एमपी सरकार राज्य में इस लाडली लक्ष्मी योजना के माध्यम से शिक्षा के स्तर में सुधार करना चाहती है। कक्षा के अनुसार, इस योजना के तहत धन किश्तों में दिया जाता है।
  • एक बार लड़की स्कूल छोड़ दे तो, उसे इस योजना के तहत लाभ मिलाना बंद हो जायेगा ।
  • अगर एक परिवार में दूसरी संतान के रूप में एक साथ 2 बेटियों ने जनम लिया है तो वो MP लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ उठा सकती है ।
  • अगर किसी परिवार ने संतान गोद ली है वो भी इस योजना में आवेदन कर सकते है.
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए, जन्म के पहले वर्ष में लड़की-बच्चे को नामांकन करना अनिवार्य है।
  • MP Ladli Laxmi Scheme 2023 के तहत, लड़की अपनी शादी या उच्च शिक्षा के लिए 1 लाख रुपये के अंतिम भुगतान का उपयोग कर सकती है।
  • इस पैसे को दहेज़ के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता।
  • मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना की पात्रता आवेदिका के माता पिता आय कर डाटा नहीं होने चाहिए ।
  • आवेदक मध्य प्रदेश के स्थायी निवासी होने चाहिए ।
    आवेदिका 18 वर्ष तक अविवाहित होनी चाहिए ।
  • यदि आपके परिवार ने किसी अनाथ बालिका को गोद लिया हो, तो भी आप उसे प्रथम बालिका मानते हुए योजना का लाभ ले सकते हे पर आपके पास उस बालिका को गोद लेने का कोई प्रमाण होना चाहिए 

 

Important Links
Apply Online Click Here
Join WhatsApp Group Click Here
Join Telegram Channel Click Here
Official Website Click Here
जय हिंद मेरे प्यारे साथियों, मेरा नाम पिंटू कुमार है और मैं STUDENT KHABAR का कंटेंट राइटर हूं। यह शिक्षा से संबंधित सभी जानकारियों का अड्डा है जिस पर आपको महत्वपूर्ण शैक्षिक सामग्री, सभी प्रकार की नौकरियां एवं इससे जुड़ी सभी छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी खबर हिंदी या इंग्लिश में दिया जाता है।
इस सुचना की सच्चाई हेतु इसके Official Website पर Visit करें। इस सूचना का साक्ष्य नहीं मिलने पर इसका जिम्मेदार आप स्वयं होंगे अर्थात इसका जिम्मेदार Student Khabar के Team का कोई भी सदस्य नहीं होगा। इस सूचना का जांच पड़ताल अच्छी तरह से अवश्य कर लें, धन्यवाद!
अतः आप सभी के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए हमें आशा ही नहीं बल्कि पूर्ण विश्वास है कि आप इस आर्टिकल को Like, Share और एक प्यारा सा Comment जरूर करेंगे, धन्यवाद!
हमारे Whats App Group से जुड़े
Join Now
हमारे Telegram Group से जुड़े
Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top