हुंडई क्रेटा को बड़ा झटका , भौकाल मचा रही Mahindra की ये SUV, लोगों की बनी पहली पसंद

हमारे WhatsApp Group मे जुड़े👉 Join Now

हमारे Telegram Group मे जुड़े👉 Join Now

हुंडई क्रेटा को बड़ा झटका , भौकाल मचा रही Mahindra की ये SUV, लोगों की बनी पहली पसंद

इन दिनों ऑटो सेगमेंट में महिंद्रा की एसयूवी तहलका मचा रही हैं। सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप-10 कारों में SUV कारें जगह बनाने लगी हैं। वहीं, महिंद्रा की एसयूवी ने हुंडई क्रेटा को पीछे छोड़ दिया है। आइए नीचे खबर में डिटेल से जानते हैं…

Student khabar (ब्यूरो)। भारतीय बाजार में एसयूवी गाड़ियों की जबरदस्त बिक्री चल रही है. सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप-10 कारों में हैचबैक के साथ अब एसयूवी कारें भी अपनी जगह बनाने लगी हैं. मार्केट में अब एसयूवी गाड़ियों के बीच अब जोरदार उठापटक शुरू हो चुकी है. कंपनियां अपनी एसयूवी कारों को कम्पटीशन में बनाए रखने के लिए उन्हें लगातार अपडेट कर बेहतर बना रही हैं. हालांकि, कई महीनों से बिक्री में टॉप-5 कारों में जगह बना रही हुंडई क्रेटा को बड़ा झटका लगा है.

दरअसल, अक्टूबर 2023 की कार बिक्री के आंकड़ों को देखें तो हुंडई क्रेटा की लोकप्रियता में भारी गिरावट आई है. पिछले महीने क्रेटा सितंबर के नौवें स्थान से खिसककर दसवें पायदान पर आ गई है. हुंडई क्रेटा की अक्टूबर में 13,077 यूनिट्स की बिक्री हुई है. यह सितंबर में हुई 12,717 यूनिट्स की बिक्री से अधिक है, लेकिन सेल्स लिस्ट में यह एसयूवी एक रैंक नीचे चली गई है.

महिंद्रा की ये एसयूवी बानी काल

अक्टूबर 2023 की बिक्री में महिंद्रा की स्कॉर्पियो ने क्रेटा को पीछे छोड़ दिया है. महिंद्रा अपनी स्कॉर्पियो रेंज में स्कॉर्पियो क्लासिक और स्कॉर्पियो-एन की बिक्री करती है. अगर स्कॉर्पियो की बिक्री की बात करें तो बीते महीने इसकी कुल 13,578 यूनिट्स की बिक्री हुई है जो कि क्रेटा से अधिक है. क्रेटा की बिक्री कम होने की एक और बड़ी वजह टाटा नेक्सॉन फेसलिफ्ट का लॉन्च होना है, जो केवल कॉम्पैक्ट एसयूवी ही नहीं बल्कि मिड-साइज एसयूवी की बिक्री पर भी असर डाल रही है.

स्कॉर्पियो की बिक्री 9 लाख यूनिट्स के हुई पार

स्कॉर्पियो महिंद्रा की सबसे बेहतर परफॉर्म करने वाली कारों में से एक है. कंपनी ने इस साल जून में इसकी 9 लाख यूनिट्स की बिक्री पूरी की थी. हालांकि यह सेल्स के मामले में अब भी बोलेरो से पीछे है, जो अबतक कुल 14 लाख यूनिट्स से ज्यादा बिक चुकी है. मौजूदा समय में कंपनी हर महीने इन दोनों एसयूवी की कुल 8,000 यूनिट्स का उत्पादन कर रही है.

कंपनी कर रही है प्रोडक्शन बढ़ाने की तैयारी

स्कॉर्पियो महिंद्रा के सबसे ज्यादा डिमांड वाले मॉडलों में से एक है. एक रिपोर्ट के अनुसार, इस साल मई तक कार निर्माता के कुल लंबित ऑर्डरों में से, स्कॉर्पियो क्लासिक और स्कॉर्पियो एन की एक लाख से अधिक बुकिंग डिलीवरी की प्रतीक्षा में थीं. कंपनी ने स्कॉर्पियो की उत्पादन बढ़ाने की योजना तैयार की है जिसके तहत अगले एक साल में एसयूवी के 1 लाख यूनिट्स का उत्पादन किया जाएगा.

महिंद्रा स्कॉर्पियो क्लासिक की कीमत 13 लाख रुपये से शुरू होकर 16.81 लाख रुपये तक जाती है, जबकि स्कॉर्पियो-एन की कीमत 13.05 लाख रुपये से 24.52 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) के बीच है. जहां स्कॉर्पियो क्लासिक हुंडई क्रेटा, मारुति ग्रैंड विटारा और स्कोडा कुशाक जैसी मोनोकॉक कॉम्पैक्ट एसयूवी के लिए एक मजबूत विकल्प है, वहीं स्कॉर्पियो-एन टाटा हैरियर, सफारी और हुंडई अल्कजार को टक्कर देती है. स्कॉर्पियो-एन को 4-व्हील ड्राइव का विकल्प भी मिलता है और यह महिंद्रा XUV700 के ऑफ-रोड-सक्षम विकल्प के रूप में पेश की गई है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top