आज फिर सस्ता हुआ सीमेंट और सरिया : New Sariya Cement Ka Bhav जाने 2024

हमारे WhatsApp Group मे जुड़े👉 Join Now

हमारे Telegram Group मे जुड़े👉 Join Now

आज फिर सस्ता हुआ सीमेंट और सरिया : New Sariya Cement Ka Bhav जाने 2024

Sariya Cement ka Rate: भवन निर्माण करने जा रहे हैं तो इस मौके का फायदा आप भी उठाएं अभी सीमेंट सरिया के मूल्यों में भारी गिरावट देखी जा रही हैं। भवन निर्माण सामग्री में अक्सर उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है ऐसे में मध्यम वर्गीय परिवार के घर बनाने का सपना अक्सर अधूरा ही रह जाता है। इस वक्त सरिया और सीमेंट के दामों में काफी गिरावट देखी जा रही है जिससे वे लोग जिन्होंने भवन निर्माण का कार्य काफी दिनों से रोक रखा है अपना कार्य शुरू कर सकते हैं।

घर बनाने के लिए सीमेंट, बजरी, रेत और सरिया यह सभी आवश्यक सामग्रियां है इसके अलावा भी सामग्रियों का उपयोग भवन निर्माण में होता है। परंतु यह सभी बहुत ही आवश्यक सामग्री है जिनके बिना भवन निर्माण का कार्य शुरू भी नहीं हो सकता है। आज हम अपने आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे कि अभी सीमेंट और सरिया का भाव मार्केट में क्या चल रहा है। इसके साथ ही साथ जानेंगे कैसे आप सही सीमेंट सही सरिया का चुनाव करें, ताकि आप जो भवन निर्माण कराने जा रहे हैं वह काफी मजबूत और टिकाऊ हो तो चलिए जानते हैं।

भवन निर्माण के लिए

भवन निर्माण करने के लिए सबसे पहली प्राथमिकता घर का मजबूत एवं टिकाऊ होना होता है और इसी के अंतर्गत लोग सही सीमेंट और सही सरिया का इस्तेमाल करके घर को मजबूती देते हैं ताकि उस घर में उनकी आने वाली पीढ़ी अभी आराम से रह सकेंl घर बनाने के लिए उसकी जानकारी होना भी काफी आवश्यक है अन्यथा गलत तरीके से और गलत सामग्रियां लगा कर के बनवाने से घर खराब भी बन जाता है।

इसलिए अच्छी कंपनी का सीमेंट और सरिया इस्तेमाल करना चाहिए। अभी बाजार में सरिया के दाम में काफी गिरावट देखी जा रही है। अभी बाजार में ब्रांडेड सरिया की कीमत लगभग 75,000 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से चल रही है जबकि आपको सीमेंट की अलग-अलग ब्रांड के बोरी में कीमतों में बदलाव देखने को मिलेगा किसी सीमेंट की बोरी में 10 रुपए कम हुए हैं तो किसी बोरी में 20 रुपए कम हुए हैं।

बाजार में आपको दो तरह के सरिया मिलेंगे एक ब्रांडेड और एक नॉन ब्रांडेड, इसीलिए भवन निर्माण के समय सरिया, सीमेंट इन सभी वस्तुओं का चुनाव सही ढंग से करना चाहिए।

सरिया का भाव

अभी बाजार में टाटा टिस्कन के सरिए का भाव जहां 85000 से शुरू होकर के 92000 रुपए प्रति टन के हिसाब से उपलब्ध है। वही कैप्टन टीएमटी केसरिया का भाव 82 हजार से शुरू होकर के 87 हजार रुपए प्रति टन के हिसाब से बाजार में उपलब्ध है।

इसके बाद कामधेनु सरिया का मूल्य लगभग 89000 रुपए प्रति टन से शुरू होकर के 97000 रुपए प्रति क्विंटल तक है।

फिर जिंदल पैंथर सरिया 90000 से 99 हजार रुपए प्रति टन है और रथी सरिया 90000 से शुरू होकर के 95000 रुपए प्रति टन के हिसाब से बाजार में उपलब्ध है।

सरिया में 8mm, 10 एमएम, 12 एमएम, 16 एमएम, 20 एमएम, 25 एमएम इन सब सरिया का इस्तेमाल भवन निर्माण के लिए किया जाता है।

इसके अलावा 40 एमएम तक का सरिया भी बाजार में उपलब्ध है परंतु उसका इस्तेमाल बड़े-बड़े कंस्ट्रक्शन हॉस्पिटल, मॉल, पुल ,स्कूल, ऑफिस इन सभी जगहों पर किया जाता है। अब हम नीचे जानेंगे सभी कंपनियों के 8 से लेकर के 25 एमएम सरिया तक की कीमत अभी बाजार में क्या है।

टाटा टीएमटी सरिया

सरिया नाम सरिया की कीमत प्रति किलो
टाटा टीएमटी बार 8 मिमी ₹ 89
टाटा टीएमटी बार 10 मिमी ₹ 91
टाटा टीएमटी बार 12 मिमी ₹ 89
टाटा टीएमटी बार 16 मिमी ₹ 88
टाटा टीएमटी बार 20 मिमी ₹ 88
टाटा टीएमटी बार 25 मिमी ₹ 88

कामधेनु सरिया का भाव

सरिया  नाम सरिया की कीमत
कामधेनु सरिया 8 मिमी ₹ 92
कामधेनु सरिया 10 मि.मी ₹ 91
कामधेनु सरिया 12 मि.मी ₹ 89
कामधेनु सरिया 16 मि.मी ₹ 90
कामधेनु सरिया 20 मि.मी ₹ 90
कामधेनु सरिया 25 मिमी ₹ 90

जिंदल सरिया का मूल्य

सरिया  नाम सरिया की कीमत
जिंदल सरिया 8 मिमी ₹ 98
जिंदल सरिया 10 मिमी ₹ 97
जिंदल सरिया 12 मिमी ₹ 95
जिंदल सरिया 16 मिमी ₹ 96
जिंदल सरिया 20 मिमी ₹ 96
जिंदल सरिया 25 मिमी ₹ 97

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top