प्रधानमंत्री ग्रामीण एवं शहरी आवास योजना का लिस्ट हुआ जारी, सभी लाभुकों यहां से चेक करें लिस्ट में अपना नाम PM Aawas Yojana Rural And Urban Name List

हमारे WhatsApp Group मे जुड़े👉 Join Now

हमारे Telegram Group मे जुड़े👉 Join Now

प्रधानमंत्री ग्रामीण एवं शहरी आवास योजना का लिस्ट हुआ जारी, सभी लाभुकों यहां से चेक करें लिस्ट में अपना नाम (PM Aawas Yojana Rural And Urban Name List)

PM Aawas Yojana Rural And Urban Name List – क्या आप यह जांचने के तरीके खोज रहे हैं कि आपका नाम प्रधान मंत्री आवास योजना सूची 2018 या 2019 या 2020 या 2021 या 2022 या 2023 में सूचीबद्ध है या नहीं? प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) एक सरकार द्वारा शुरू की गई योजना है और इसे भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जून 2015 में समाज के कमजोर और मध्यम आय वाले वर्गों को किफायती आवास प्रदान करने के उद्देश्य से लॉन्च किया गया था। इस योजना में 2022 तक पानी की सुविधा, स्वच्छता और बिजली की आपूर्ति जैसी सभी बुनियादी सुविधाओं के साथ लगभग 2 करोड़ पक्के घर बनाने का प्रस्ताव है। निजी डेवलपर्स के सहयोग से, सरकार का लक्ष्य झुग्गी वासियों को अपने लिए शहरी प्रतिष्ठान प्राप्त करने में मदद करना है। इसके अलावा, यह योजना कमजोर और मध्यम आय वर्ग के लोगों को नए घर के निर्माण या मौजूदा घर के नवीनीकरण के लिए लिए गए ऋण पर क्रेडिट-लिंक्ड सब्सिडी प्रदान करती है।

इन्हें भी जानें – प्रधानमंत्री अन्नपूर्णा फ्री फूड पैकेट योजना,यहां से घर बैठे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें

योजना के लिए सफलता पूर्वक आवेदन करने के बाद, पीएमएवाई लाभार्थियों को एक आवेदन संदर्भ संख्या मिलती है जिसका उपयोग यह जांचने के लिए किया जा सकता है कि उनका नाम प्रधान मंत्री आवास योजना सूची में आया है या नहीं। अगर आपने भी PMAY योजना के लिए आवेदन किया है लेकिन नहीं जानते कि PMAY सूची में अपना नाम कैसे जांचें, तो नीचे पढ़ें।

नोट: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना (सीएलएसएस) को छोड़कर सभी क्षेत्रों के साथ प्रधान मंत्री आवास योजना – शहरी (पीएमएवाई – यू) की कार्यान्वयन अवधि को 31 दिसंबर, 2024 तक बढ़ा दिया है। पीएमएवाई यू के तहत एमआईजी I और II के लिए सीएलएसएस वर्टिकल 31 मार्च, 2021 तक था और एलआईजी/ईडब्ल्यूएस के लिए 31 मार्च, 2022 तक था । विस्तार अवधि के दौरान कोई अतिरिक्त मकान स्वीकृत नहीं किया जाएगा । हलाँकि, 122.69 लाख घरों को पूरा करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जानी है, जो पीएमएवाई यू के बीएलसी, एएचपी और आईएसएसआर वर्टिकल के तहत 31 मार्च, 2022 तक पहले ही स्वीकृत हो चुके थे।

PMAY सूची में अपना नाम कैसे जांचें

PMAY योजना भारत के शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों के लिए है। यहां तक ​​कि संबंधित विभाग 2 अलग-अलग प्रधानमंत्री आवास योजना सूचियां जारी करता है, एक शहरी आबादी के लिए और दूसरी ग्रामीण आबादी के लिए। यह जांचने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें कि आपका नाम PMAY सूची 2022-2023 में है या नहीं:

PMAY शहरी सूची की जाँच करें

  1. PMAY की आधिकारिक वेबसाइट  (https://pmaymis.gov.in/) पर जाएं 
  2. “लाभार्थी खोजें” ड्रॉप-डाउन मेनू से “नाम से खोजें” विकल्प चुनें।
  3. अपने नाम के पहले 3 अक्षर दर्ज करें और “दिखाएँ” बटन पर क्लिक करें।
  4. जल्द ही परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देंगे. अपना नाम और अन्य विवरण जानने के लिए सूची देखें।

PMAY ग्रामीण सूची या PMAY ग्रामीण सूची 

पंजीकरण संख्या के साथ PMAY ग्रामीण सूची की  जाँच करें 

  1. यदि आपने PMAY-ग्रामीण (ग्रामीण) योजना के लिए आवेदन किया है जिसे पहले IAY ( iay.nic.in ) के नाम से जाना जाता था, तो आवेदन स्वीकार होने पर आपको एक पंजीकरण संख्या प्राप्त होगी। PMAY-ग्रामीण पंजीकरण संख्या का उपयोग करके अपना नाम खोजने के लिए, इन चरणों का पालन करें:
  2. PMAY-ग्रामीण की आधिकारिक वेबसाइट  (https://rhreporting.nic.in/netiay/Benificiary.aspx) पर जाएं।
  3. पंजीकरण संख्या दर्ज करें।
  4. यदि आपका पंजीकरण नंबर सूची में मौजूद है, तो आप संबंधित विवरण देख सकते हैं।

पंजीकरण संख्या के बिना  प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची की जाँच करें

  1. PMAY-ग्रामीण की आधिकारिक वेबसाइट  (https://rhreporting.nic.in/netiay/Benificiary.aspx) पर जाएं।
  2. पंजीकरण संख्या दर्ज करने के बजाय, “उन्नत खोज” बटन पर क्लिक करें।
  3. फॉर्म में आवश्यक विवरण दर्ज करें और “खोज” बटन पर क्लिक करें।
  4. यदि आपका नाम सूची में मौजूद है, तो आप विवरण देख सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के लाभार्थियों की सूची

प्रधानमंत्री आवास योजना लाभार्थियों की सूची:

  • अनुसूचित जनजाति (एसटी)
  • अनुसूचित जाति (एससी)
  • हर जाति और धर्म की महिलाएं
  • आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस)
  • समूह 1 (मध्यम आय)
  • समूह 2 (मध्यम आय)
  • निम्न आय वर्ग से संबंधित जनसंख्या
Important Links
For Urban Click Here
For Rural Click Here
Join WhatsApp Channel Click Here
Join Telegram Group Click Here

पूछे जाने वाले प्रश्न

1. प्रधानमंत्री आवास योजना सूची में नाम जांचने के तरीके क्या हैं?

उत्तर. PMAY की दो सूचियाँ हैं – शहरी और ग्रामीण। पीएमएवाई-ग्रामीण (ग्रामीण) श्रेणी सूची के लिए, आप पीएमएवाई-ग्रामीण की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं (पीएमएवाई-जी सूची की जांच करते समय पंजीकरण संख्या की आवश्यकता होती है)। यदि आप शहरी श्रेणी सूची की जांच करना चाहते हैं, तो पीएमएवाई की आधिकारिक साइट पर जाएं।

2. प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधित वैध ब्याज सब्सिडी के साथ-साथ ऋण राशि क्या है?

उत्तर. आवास की तलाश कर रहे कम आय वाले समूहों के साथ-साथ आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों से संबंधित लाभार्थियों के लिए, ऋणों को 6.5% पर ब्याज सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए पात्र के रूप में टैग किया गया है। यह कुल 20 वर्षों की अवधि के लिए उपलब्ध है।

3. PMAY लाभार्थियों की सूची कैसे तैयार की जाती है?

उत्तर. पीएमएवाई लाभार्थियों की पहचान करने और चुनने के लिए, सरकार सामाजिक-आर्थिक और जाति जनगणना 2011 (एसईसीसी 2011) पर विचार करती है। यह भारत में आयोजित पहली कागज रहित जाति-आधारित जनगणना है। सरकार अंतिम सूची को अंतिम रूप देने में तहसीलों और पंचायतों को भी शामिल करती है। यहां मुख्य उद्देश्य पारदर्शिता बनाए रखना और योग्य आवेदकों को किफायती आवास लाभ प्रदान करना है।

4. एलआईजी और ईडब्ल्यूएस श्रेणियों के लिए बुनियादी आय शर्तें क्या हैं?

उत्तर. योजना के अनुसार, एलआईजी और ईडब्ल्यूएस श्रेणियों से संबंधित आय मानदंड इस प्रकार हैं:

  1. सालाना आय रु. ईडब्ल्यूएस परिवारों के लिए 3 लाख
  2. रुपये के बीच वार्षिक आय. 3 लाख और रु. एलआईजी परिवारों के लिए 6 लाख

5. EWS, LIG, MIG और HIG के फुल फॉर्म क्या हैं?

उत्तर. EWS का पूर्ण रूप इकोनॉमिक वीकर सेक्शन है, LIG ​​निम्न आय समूह है, MIG मध्य आय समूह है और HIG उच्च आय समूह है। इन शब्दों का उपयोग व्यक्तियों की आय की स्थिति को दिखाने के लिए किया जाता है और आम तौर पर घरेलू मानकों के लिए उपयोग किया जाता है।

6. PMAY प्रगति सूची कैसे जांचें?

उत्तर. आप इस URL के माध्यम से PMAY प्रगति सूची देख सकते हैं:

https://rhreporting.nic.in/netiay/PhysicalProgressReport/physicalprogressreportPhaseWise.aspx

आप इसे वर्षवार, राज्यवार और जिलेवार देख सकते हैं। मान लीजिए आप प्रधानमंत्री आवास योजना रीवा सूची, या पीएमएवाई सूची 2019-20 पश्चिम बंगाल, या पीएमएवाई सूची 2019-20 ओडिशा, पीएमएवाई सूची 2020-21 असम या हरियाणा की जांच करना चाहते हैं तो आपको उपरोक्त यूआरएल पर जाना होगा, अपना राज्य चुनें, सूचियाँ देखने के लिए वर्ष, चरण और जिला।

7. PMAY-G प्रगति रिपोर्ट कैसे जांचें?

उत्तर. आप नीचे दिए गए URL के माध्यम से PMAY-G की उच्च स्तरीय प्रगति रिपोर्ट देख सकते हैं:

https://pmayg.nic.in/netiay/report/highlevelphysicalprogressreport.aspx

यहां, वर्ष चुनें और आप राज्यवार IAY/PMAYG प्रगति रिपोर्ट देख सकते हैं। IAY (इंद्रा आवास योजना -https://www.iay.nic.in/netiay/gp/Homegp.aspx) को प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना (PMAYG) में नवीनीकृत किया गया और अप्रैल 2016 में पेश किया गया।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top