PM Awas Yojana Beneficiary List: पीएम आवास योजना की नई बेनिफिशियरी लिस्ट जारी, यहाँ से नाम चेक करें

हमारे WhatsApp Group मे जुड़े👉 Join Now

हमारे Telegram Group मे जुड़े👉 Join Now

PM Awas Yojana Beneficiary List: पीएम आवास योजना की नई बेनिफिशियरी लिस्ट जारी, यहाँ से नाम चेक करें

पीएम आवास योजना केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई एक ऐसी योजना है जिसके माध्यम से अब तक करोड़ों बेघर लोगों को घर प्रदान किया जा चुका है। दरअसल सरकार चाहती है कि जो लोग गरीब हैं और कच्चे मकान में रहते हैं उनके लिए रहने के लिए पक्का मकान उपलब्ध कराया जाए। ‌यदि आपने भी इस योजना के लिए एप्लीकेशन फॉर्म जमा किया है तो आपको बेनिफिशियरी लिस्ट में अपना नाम अवश्य देख लेना चाहिए। दरअसल आपको पक्का घर बनाने के लिए सरकार तभी सहायता करेगी जब आपका नाम लाभार्थी सूची में होगा।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप कैसे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लाभार्थी सूची को चेक कर सकते हैं। इसके अलावा हम आपको पीएम आवास योजना के बारे में और भी अहम पहलू बताएंगे।

पीएम आवास योजना बेनिफिशियरी लिस्ट

पीएम आवास योजना गरीब और बेघर निवासियों को आवास की सहायता देने के लिए शुरू की गई थी। इस योजना के माध्यम से जो लोग ग्रामीण क्षेत्रों में रहते हैं तो उन्हें 1 लाख 20 लाख पक्का घर बनाने के लिए दिए जाते हैं। जबकि जो लोग पहाड़ी इलाकों में या फिर दुर्गम क्षेत्रों में रहते हैं उन्हें 1 लाख 30 हजार रुपए की वित्तीय मदद सरकार देती है।

परंतु योजना का लाभ लेने के लिए नागरिकों को सबसे पहले आवेदन देना होता है। उसके बाद फिर आवेदनकर्ता के सभी दस्तावेजों और विवरण को सत्यापित किया जाता है। इस प्रकार से जो लोग पात्रता रखते हैं फिर उनके नाम की विभाग एक लिस्ट जारी करता है। केवल इसके अंतर्गत सम्मिलित किए गए लोगों को ही पक्के निवास के लिए केंद्र सरकार पैसे की मदद करती है।

पीएम आवास योजना बेनिफिशियरी लिस्ट के फायदे

प्रधानमंत्री आवास योजना एक ऐसी कल्याणकारी योजना है जिसके काफी लाभ है। इस योजना का सबसे बड़ा फायदा है कि सभी जरूरतमंद लोगों को बिना भेदभाव किए सरकार पक्का घर बनाने के लिए राशि देती है। पीएम आवास योजना बेनिफिशियरी लिस्ट के माध्यम से आपको इस बात का पता चल जाता है कि आपको घर बनाने के लिए सरकार सहायता राशि देगी या फिर नहीं। इस प्रकार से जरूरतमंद और गरीब नागरिकों का अब खुद का घर बनाने का सपना साकार हो पाएगा।

पीएम आवास योजना के लिए पात्रता

इस योजना का लाभ केवल वही लोग ले सकते हैं जो भारत के मूल निवासी हैं और जिनके पास रहने के लिए पक्का मकान नहीं है। योजना के अंतर्गत आवेदनकर्ता गरीब नागरिक होना चाहिए। अगर किसी नागरिक का पक्का मकान है और वह इस योजना के अंतर्गत अप्लाई कर देता है तो जब वेरिफिकेशन किया जाएगा तो उस वक्त उसका आवेदन रद्द कर दिया जाएगा।

पीएम आवास योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

पीएम आवास योजना लाभार्थी सूची में केवल उन्हीं लोगों का नाम जोड़ा जाता है जो जरूरी दस्तावेज उपलब्ध कराते हैं। इसके अंतर्गत आवेदनकर्ता का आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, स्थानीय निवास प्रमाण पत्र, समग्र आईडी एवं आधार कार्ड देना होता है। इस सबके अलावा अपने बैंक की पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ एवं साथ में मोबाइल नंबर भी देना जरूरी है। तो इस प्रकार से जो नागरिक प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए अप्लाई करना चाहते हैं उनके पास यह सारे दस्तावेज होने बहुत अनिवार्य हैं।

पीएम आवास योजना बेनिफिशियरी लिस्ट कैसे चेक करें?

प्रधानमंत्री आवास योजना बेनिफिशियरी लिस्ट को यदि आप चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए निम्नलिखित प्रक्रिया के सारे चरणों को दोहराएं :

  • सर्वप्रथम आप इस योजना की जो आधिकारिक वेबसाइट है उसके मुख्य पृष्ठ को खोल लीजिए।
  • अब आपके सामने मेनू सेक्शन आएगा आप उसमें से आवाससॉफ्ट वाला विकल्प ढूंढ कर उस पर क्लिक कर दीजिए।
  • अब यहां पर एक ड्रॉप डाउन मेनू आ जाएगा जिसमें आपको रिपोर्ट का बटन दिखाई देगा आप उसके ऊपर क्लिक कर दीजिए।
  • अब इस तरह से आप अगले पेज पर चले जाएंगे जहां पर आप नीचे की तरफ स्क्रॉल करके एच सेक्शन में चले जाइए।
  • आप अब यहां पर बेनिफिशियरी डीटेल्स फॉर वेरीफिकेशन के ऑप्शन को दबा दीजिए।
  • इस तरह से आपके सामने फिर पीएम आवास एमआईएस रिपोर्ट वाला पेज खुलकर आएगा।
  • यहां इस पेज में आप अपना राज्य, अपना जिला, अपना ब्लॉक इत्यादि का नाम सिलेक्ट करके फिर कैप्चा कोड दर्ज कर दीजिए।
  • इसके पश्चात आप इसे जमा करने के लिए सबमिट का बटन दबा दीजिए।
  • अब आपके सामने प्रधानमंत्री आवास योजना की लाभार्थी लिस्ट प्रदर्शित हो जाएगी जिसका आप प्रिंट निकाल सकते हैं।
  • इस बेनिफिशियरी लिस्ट में आपका नाम यदि जुड़ा हुआ है तो आप निश्चित हो जाइए क्योंकि आपको कुछ ही समय बाद पक्का मकान बनाने हेतु राशि सीधे बैंक में भेज दी जाएगी।

देश के प्रधानमंत्री के द्वारा पीएम आवास योजना का संचालन किया जा रहा है। ऐसे में यदि आपने योजना के अंतर्गत फायदा लेने के लिए अप्लाई किया है तो आपको बेनिफिशियरी लिस्ट एक बार जरूर जांच लेनी चाहिए। बता दें कि अगर आपका नाम इस सूची में होगा तो केवल उसी स्थिति में आपको घर बनाने के लिए सरकार राशि प्रदान करेगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top