PM Free Food Packet Yojana , प्रधानमंत्री अन्नपूर्णा फ्री फूड पैकेट योजना,यहां से घर बैठे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें

हमारे WhatsApp Group मे जुड़े👉 Join Now

हमारे Telegram Group मे जुड़े👉 Join Now

PM Free Food Packet Yojana , प्रधानमंत्री अन्नपूर्णा फ्री फूड पैकेट योजना,यहां से घर बैठे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें

PM Free Food Packet Yojana – दोस्तों जैसा की हम सभी जानते है, हमारे देश में अभी भी ऐसी बहुत सी जगह है, जहाँ के लोग आज भी बेरोजगारी और आर्थिक तंगी का सामना कर रहे है। और जिसकी वजह से वह एक समय का खाना भी नहीं खा पाते है, और कुछ जगह तो लोग आज भी भुखमरी का सामना कर रहें है। इन्हीं सबको देखते हुए राजस्थान की राज्य सरकार के द्वारा राज्य के लोगों के लिए PM Free Food Packet Yojana को शुरू किया है। वैसे तो राजस्थान की सरकार राज्य के उत्थान के लिए कई कल्याणकारी योजनाओ को सचालित करती रहती है।

Rajasthan Free Food Packet Yojana ,राजस्थान अन्नपूर्णा फ्री फूड पैकेट योजना
Rajasthan Free Food Packet Yojana : राजस्थान अन्नपूर्णा फ्री फूड पैकेट योजना

इसी के तहत राज्य सरकार ने राज्य की जनता को फ्री खाने के सामान का पैकेट देने का ऐलान किया है, राजस्थान सरकार के द्वारा योजना को शुरू करने के निर्णय लिया गया है। योजना के अंतर्गत राज्य के करीब 1.06 करोड़ लोगों को योजना से लाभान्वित किया जायेगा। राज्य के ऐसे लोग जो आर्थिक तंगी और बहुत अधिक गरीबी का सामना कर रहें है, उनको सरकार के द्वारा फ्री में राशन बाँटा जाएगा, इसी वजह से योजना का नाम राजस्थान फ्री फ़ूड पैकेट योजना रखा गया है।

योजना के माध्यम से राज्य के लोगों को अनेको प्रकर की खाद्य सामग्री फ्री में प्रदान की जाएगी। अगर आप राजस्थान राज्य के स्थायी निवासी है, तो आप योजना में आवेदन कर योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है। योजना से सम्बंधित सभी जानकारी को जानने के लिए हमारे लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

Rajasthan Free Food Packet Yojana

राजस्थान के मुख्यमंत्री जी के द्वारा योजना की मंजूरी दी गयी है, योजना के अंतर्गत राज्य के लोगों को फ्री में राशन के पैकेट्स उपलब्ध कराये जायेंगे, जिससे गरीब वर्ग के लोगों की आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा। गरीब वर्ग के लोगों को अपने दैनिक जीवन की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए खाद्य सामग्री दी जाएगी। मुख्यमंत्री जी के द्वारा 14 अप्रैल 2023 को अन्नपूर्णा फ्री फूड पैकेट योजना को शुरू किया गया है। योजना के अंतर्गत गरीब वर्ग के परिवारों को हर महीने निःशुल्क खाद्य सामग्री प्रदान की जाएगी। योजना के तहत 1 करोड़ 6 लाख लोगों को फ्री में खाद्य सामग्री वितरित की जाएगी, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के द्वारा यह लाभ उम्मीदवारों को दिया जाएगा।

लाभ प्राप्त करने वाले व्यक्तियों की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा, जिनसे वो भर पेट खाना खा पाएंगे, योजना को प्रारम्भ करने के लिए सरकार के द्वारा प्रतिमाह 392 करोड़ रूपये खर्च किये जायेंगे। National Food Security Act के दायरे में आने वाले सभी परिवारों को योजना का लाभ दिया जायेगा। जिसके अंतर्गत कुछ इस प्रकार से राशन दिया जायेगा, जैसे सभी समान पैकेट में दिया जायेगा तो, एक किलो चीनी, एक किलो चना दाल, एक लीटर तेल, नमक, धनिया पाउडर 100 ग्राम, मिर्ची पाउडर आदि समान पैकेट में दिया जायेगा, तथा सरकार के द्वारा दिए जा रहें, एक पैकेट् की कीमत लगभग 370 रूपये होगी।

Rajasthan Free Food Packet Yojana उद्देश्य

Rajasthan Free Food Packet Yojana को शुरू करने का मुख्यमंत्री जी का मुख्य उद्देश्य है, राज्य के सभी गरीब परिवारों को हर महीने फ्री में राशन उपलब्ध करवाना है, जिससे उन सभी लोगों की आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा, और वो एक अच्छा जीवन यापन करेंगे तथा आहारयुक्त भोजन खा पाएंगे। योजना का लाभ उन सभी लोगों को दिया जायेगा, जो खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत आते है, योजना से प्राप्त सहायता से उम्मीदवारो के दैनिक जीवन में भी सुधार आ पायेगा।

Rajasthan Free Food Packet Yojana लाभ तथा विषेशताएं

  • राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा 14 अप्रैल 2023 को योजना का शुभारम्भ किया गया है।
  • Rajasthan Free Food Packet Yojana के अंतर्गत राज्य के गरीब लोगों को हर महीने फ्री में पैकेट राशन प्रदान किया जायेगा।
  • अन्नपूर्णा फ्री फूड पैकेट योजना के तहत लाभ सिर्फ राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत आने वाले सभी परिवारों को योजना का लाभ दिया जायेगा।
  • अन्नपूर्णा फ्री फूड पैकेट योजना के तहत राज्य के लगभग 1.06 करोड़ लोगों को योजना से लाभान्वित किया जायेगा।
  • प्रत्येक पैकेट में 1 किलो चना दाल, चीनी, नमक, 1 लीटर तेल, 100 – 100 ग्राम हल्दी, धनिया, मिर्च आदि समान दिया जायेगा, जिसमें हर पैकेट की कीमत लगभग 370 रूपये होगी।
  • Free Food Packet Yojana के अंतर्गत सरकार के द्वारा प्रतिमाह 392 करोड़ रूपये खर्च किये जायेंगे, और प्रतिवर्ष सरकार के द्वारा 4704 करोड़ रूपये योजना में खर्च किये जायेंगे।
  • Food Packet Yojana के प्रारम्भ होने से राज्य के लोगों को महंगाई से राहत मिलेगी।
  • सरकार के द्वारा आवश्यक पैकेट्स को चिन्हित कर लिया गया है।

राजस्थान अन्नपूर्णा फ्री फूड पैकेट योजना के अंतर्गत दी जाने वाली खाद्य सामग्री

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा Rajasthan Free Food Packet Yojana की शुरुवात की गयी है, और NFSA के अंतर्गत आने वाले सभी परिवारो को सरकार के द्वारा प्रतिमाह फ्री में खाद्य सामग्री के पैकेट दिए जायेंगे, तथा दिए गए प्रत्येक पैकेट की कीमत 370 रूपये होगी, योजना के लिए सरकर के द्वारा प्रतिमाह 392 करोड़ का बजट भी बनाया गया है,

योजना के तहत पैकेट में एक किलो चीनी, चना दाल, नमक, एक लीटर तेल, और 100 – 100 ग्राम मिर्ची पाउडर, धनिया और 50 ग्राम हल्दी पाउडर दिया जायेगा। सरकार के द्वारा दिए जा रहें इस राशन की सहायता से गरीब परिवार के लोग अपना भरण पोषण कर पाएंगे और पेट भर कर खाना खा पाएंगे। तथा महंगाई से भी उनको राहत मिलेगी।

Free Food Packet Yojana पात्रता व मापदंड

अन्नपूर्णा पैकेट योजना में आवेदन करने के लिए सरकार के द्वारा कुछ पात्रता एवं मापदंड निर्धारित किये गए है, यदि आप उन सभी मापदंडो के योग्य है, तो आप भी योजना में आवेदन कर सकते है।

  • Free Food Packet Yojana में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार राजस्थान का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • अन्नपूर्णा फ़ूड पैकेट का लाभ उठाने के लिए उम्मीदवार निम्न वर्ग से होना चाहिए।
  • NFSA के तहत आने वाले परिवारों को योजना का लाभ दिया जायेगा।
  • आवेदक के पास राशन कार्ड होना चाहिए।
  • उम्मीदवार के पास सभी आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए।

राजस्थान फ्री फूड पैकेट योजना आवश्यक दस्तावेज

पैकेट योजना में आवेदन करने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेजो की जरूरत पड़ती है, उन दस्तावेजों की सूची यहाँ पर नीचे दी गयी है।

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र

Free Food Packet Yojana के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन

राजस्थान फ्री फ़ूड पैकेट योजना के जो भी पात्र लोग है, वो अपना रजिस्ट्रेशन 24 अप्रैल से करवा सकते है, 24 अप्रैल से राजस्थान राज्य के सभी जिलों में अलग अलग महंगाई शिविर लगाए जायेंगे, इन शिविर में पात्र परिवार अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते है। सरकार का यह भी कहना है, की योजना के तहत सहकारिता विभाग के अंतर्गत आने वाले कॉन्फेड सामग्री खरीदकर उनको पैकेट में तैयार करके दुकानो पर उनको उचित मूल्य पर उपलब्ध करवाया जायेगा, जिसके बाद एफपीएस शॉप खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के द्वारा इनका वितरण भी किया जायेगा, योजना को सफल बनाने के लिए सहकारिता विभाग इस पर नजर रखेगी।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top