PM Kaushal Vikas Yojana: फ्री ट्रेनिंग के साथ मिलेंगे 8000 रुपए, यहाँ से ऑनलाइन आवेदन करें

हमारे WhatsApp Group मे जुड़े👉 Join Now

हमारे Telegram Group मे जुड़े👉 Join Now

PM Kaushal Vikas Yojana: फ्री ट्रेनिंग के साथ मिलेंगे 8000 रुपए, यहाँ से ऑनलाइन आवेदन करें

देश की सरकार युवाओं को आत्मनिर्भर बनना चाहती है और इसके लिए कई तरह की योजनाओं को भी आरंभ किया गया है। ऐसी ही एक योजना है पीएम कौशल विकास योजना जिसके माध्यम से युवाओं को रोजगार हासिल करने के लिए ट्रेनिंग प्रदान की जाती है। ‌इस प्रकार से देश के पीएम नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में चलाई जाने वाली इस योजना के माध्यम से बढ़ती हुई बेरोजगारी को कम किए जाने का प्रयास किया जा रहा है। इस प्रकार से युवाओं को कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षण दिया जाता है ताकि उनके लिए रोजगार के अवसर विकसित किए जा सकें।

केवल 6 लाख में Punch से लाख गुना बेहतर है ये SUV, जानिए कीमत और लग्जरियस फीचर्स

यदि आप भी भारत देश के एक युवा हैं और बेरोजगार हैं तो आप प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के जरिए से रोजगार हासिल कर सकते हैं। बता दें कि आपको इसके अंतर्गत जो कौशल प्रशिक्षण दिया जाता है उससे आप इस काबिल बन सकते हैं कि अपना कोई काम शुरू कर सकते हैं या फिर आप किसी कंपनी में भी नौकरी कर सकते हैं। ‌अगर आपको पीएम कौशल विकास योजना के बारे में पूर्ण जानकारी विस्तृत रूप से चाहिए तो इस लेख को आप अंत तक पढ़ना ना भूलें।

केवल 6 लाख में Punch से लाख गुना बेहतर है ये SUV, जानिए कीमत और लग्जरियस फीचर्स

PM Kaushal Vikas Yojana

पीएम कौशल विकास योजना बेरोजगार युवाओं के लिए शुरू की गई है। बता दें कि इस योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू किया गया है।‌ इस प्रकार से सरकार ने सभी बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षण देने के लिए हजारों प्रशिक्षण केंद्र की शुरुआत की है। यहां आपको बता दें कि स्किल इंडिया डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिए से युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाता है।

जिसमें युवाओं को ट्रेनिंग के बाद रोजगार भी उपलब्ध करवाया जाता है।देश में जिस तरह से बेरोजगारी बढ़ती जा रही है उसको देखते हुए ही केंद्र सरकार ने यह महत्वपूर्ण कदम उठाया है। ‌इस प्रकार से जो व्यक्ति दसवीं या फिर 12वीं कक्षा तक पढ़ाई कर चुके हैं तो उन्हें पीएम कौशल विकास योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण देकर आत्मनिर्भर बनाया जाएगा।

केवल 6 लाख में Punch से लाख गुना बेहतर है ये SUV, जानिए कीमत और लग्जरियस फीचर्स

पीएम कौशल विकास योजना के मुख्य लाभ

पीएम कौशल विकास योजना एक ऐसी कल्याणकारी और विकासशील योजना है जिसका लाभ भारत के युवाओं को जरूर होगा। यहां बता दें कि इस योजना के अंतर्गत बिल्कुल फ्री में ट्रेनिंग प्रदान की जाती है और ट्रेनिंग पूरी करने के बाद सर्टिफिकेट भी दिया जाता है।

यह सर्टिफिकेट पूरे भारत में हर जगह वैलिड होगा और युवा को किसी भी राज्य में नौकरी के अवसर मिल सकेंगे। इस प्रकार से गरीब वर्ग के युवाओं को इस योजना के माध्यम से काफी ज्यादा लाभ मिलेगा और देश में बढ़ती हुई बेरोजगारी को कुछ हद तक कम किया जा सकेगा।

केवल 6 लाख में Punch से लाख गुना बेहतर है ये SUV, जानिए कीमत और लग्जरियस फीचर्स

पीएम कौशल विकास योजना हेतु अनिवार्य पात्रता

देश के जो युवा पीएम कौशल विकास योजना के माध्यम से कौशल ट्रेनिंग हासिल करना चाहते हैं तो उनमें अनिवार्य पात्रता का होना भी जरूरी है। यहां आपको बता दें कि योजना के लिए आवेदन देने हेतु पात्रता कम से कम दसवीं पास रखी गई है।

इस प्रकार से जो व्यक्ति 12वीं पास है वे भी प्रशिक्षण लेने के लिए पात्रता रखते हैं। इसके साथ ही ट्रेनिंग हासिल करने के लिए जरूरी है कि व्यक्ति बेरोजगार युवा हो।‌ दरअसल यह योजना बेरोजगार युवाओं के लिए खासतौर से शुरू की गई है क्योंकि इसके जरिए से भारत के युवाओं को सशक्त बनाना है।

पीएम कौशल विकास योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज

पीएम कौशल विकास योजना के लिए जो देश के युवा लाभ लेना चाहते हैं तो उनके पास कुछ जरूरी दस्तावेज भी होने आवश्यक है। बता दें कि इसके लिए युवा नागरिक के पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, पहचान पत्र, बैंक खाता नंबर, एक चालू मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, एक वोटर आईडी और साथ में स्कूल का प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।

केवल 6 लाख में Punch से लाख गुना बेहतर है ये SUV, जानिए कीमत और लग्जरियस फीचर्स

पीएम कौशल विकास योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

देश के जो युवा पीएम कौशल विकास योजना के लिए जो युवक अप्लाई करना चाहते हैं तो इसके लिए हम पूरी प्रक्रिया निम्नलिखित बता रहे हैं :-

  • पीएम कौशल विकास योजना के लिए अप्लाई करने हेतु आप सबसे पहले इस योजना की जो आधिकारिक वेबसाइट है उसके मुख्य पृष्ठ पर चले जाइए।
  • फिर आपको क्विक लिंक्स का विकल्प ढूंढ कर इसको दबा दीजिए।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने चार विकल्प आएंगे जिनमें से आप स्किल इंडिया को दबा लीजिए।
  • स्किल इंडिया के ऑप्शन को दबाते ही आपके सामने एक और दूसरा नया पेज आएगा। यहां आप कैंडिडेट वाला विकल्प पर चुन लीजिए।
  • इसके पश्चात आप रजिस्टर नाऊ वाला बटन दबा दीजिए।
  • इस प्रकार से आपके सामने कैंडिडेट रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन होकर आ जाएगा।
  • इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आप अपना सारा विवरण भर दीजिए और उसके बाद फिर आप बॉक्स में चेक कर दीजिए।
  • यहां फिर आई एम नॉट ए रोबोट के ठीक सामने जो चेक बॉक्स दिखाई देगा उस पर भी आप क्लिक कर दीजिए।
  • यह सारी प्रक्रिया करने के पश्चात आप नीचे सबमिट वाले बटन को दबा दीजिए।

पीएम कौशल विकास योजना के माध्यम से सरकार का उद्देश्य बिल्कुल स्पष्ट है कि बेरोजगारों को स्वरोजगार बनाया जाएगा। ऐसे में जो युवा कम पढ़े लिखे हैं उनके लिए यह योजना तरक्की के नए अवसर लेकर आई है। इसलिए अगर आप 10वीं या फिर 12वीं कक्षा पास हैं और आपने पढ़ाई छोड़ दी है तो आपको इस योजना के जरिए से लाभ लेकर अपना कैरियर अवश्य बनाना चाहिए।

Online Apply

Click Here 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top