प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2023 | Pradhan Mantri Awas Yojana List 2023 (PMAY Online Apply And Check Name in List)

हमारे WhatsApp Group मे जुड़े👉 Join Now

हमारे Telegram Group मे जुड़े👉 Join Now

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2023 | Pradhan mantri Awas Yojana List 2023 (PMAY Online Apply And Check Name in List)

Pradhan mantri Awas Yojana List 2023: प्रधानमंत्री आवास योजना की घोषणा 75वें स्वतंत्रता दिवस के जश्न से ठीक पहले देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा की गयी थी। आवास योजना की शुरुआत 25 जून 2015 को हुई थी। इस योजना से मुख्यतः निम्न आय वर्ग व मध्यम आय वर्ग के लोगों को लाभ मिल रहा है। इस योजना के तहत सरकार द्वारा 31 मार्च 2022 तक 2 करोड़ घर बनाने का लक्ष्य रखा गया है। सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना राशि में सब्सडी भी दी जाती है।

सरकार इस योजना को बड़े पैमाने पर लागु करवाने का प्रयास कर रही है। Pradhan Mantri Awas Yojana 2023 मोदी सरकार द्वारा लायी गयी कहीं महत्वकांक्षी योजनाओं में से एक है। सरकार इस योजना से करोड़ो लोगो को घर देने में कामयाब रही है। आज के आर्टिकल में हम PMAY क्या है, PMAY list 2023 kaise dekhe एवं Pradhan mantri Awas Yojana online apply कैसे करें? आदि के बारे में जानेंगे। कृपया इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े। प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 को दो भागो में बांटा गया है। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना और प्रधामंत्री शहरी आवास योजना। ये दोनों ही योजनाओ की प्रक्रिया लगभग अलग है।

हमारे Whats App Group से जुड़े
Join Now
हमारे Telegram Group से जुड़े
Join Now

Pradhan Mantri Awas Yojana (Urban) Overview – 2023

योजना का नाम प्रधानमंत्री आवास योजना।
कब शुरू हुई 25 जून 2015
किसकी योजना है। केंद्र सरकार
किसने शुरू की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।
आधिकारिक वेबसाइट https://pmaymis.gov.in/
ऑनलाइन लिस्ट एक्टिव।
लाभार्थी। भारत के नागरिक
उदेश्य सभी के लिए घर उपलब्ध करवाना।
हेल्पलाईन / टोल फ्री नंबर 011-23063285, 011-23060484

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin?

प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 की पुरे देश भर की एक सूचि जारी की गयी है। इस सूची में राजस्थान पहले स्थान पर रहा है। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा इसके लिए सभी राज्यवासियो को बधाई दी गयी है। गौरतलब है कि केंद्र सरकार द्वारा 2015 में भारत के निचले व मध्यम वर्ग के सभी ऐसे परिवार जो अपना घर बनाने में सक्षम नहीं है।

ऐसे सभी परिवारों को केंद्र सरकार द्वारा 2022 तक घर उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा था। राजस्थान ने प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 के पहले चरण 2016-17, 2017-18 के दौरान भी दूसरे स्थान पर रहा था। राजस्थान सरकार द्वारा 2019 के बाद से चलाये गए विशेष अभियान के तहत राज्य के नागरिको को 13 लाख से अधिक परिवारों को पक्का घरों की स्वीकृति प्रदान की है जिसमे 11 लाख से अधिक घर का निर्माण कार्य पूरा हो चूका है।

नई सूची प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2023 “Search by Name” कैसे देखें?

क्या आपने पीएम आवास योजना 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन किया था। तो आप अपना ऑनलाइन एप्लीकेशन की स्थिति कैसे देख सकते है? इसके लिए हमने केवल कुछ आसान स्टेप्स बताया है। आप केवल कुछ ही स्टेप्स के द्वारा अपने नाम द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2023 में आसानी से देख सकते है।
– आपको प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट देखने के लिए आपको PMAY की ऑफिसियल साइट पर जाना होगा।

  • आवास योजना के होमपेज पर जाने के बाद आपको “Search Beneficiary” के विकल्प पर जाकर एक नए पेज में आ जायेंगे।
प्रधानमंत्री आवास योजना
  • यहा आपको एक विकल्प मेनू बार दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना है। क्लिक करने के बाद सर्च बाई नेम पर जाकर क्लिक करना है।
  • अगले पेज पर आपको अपना नाम एवं आधार नंबर डालना है। उसके बाद सबमिट पर क्लिक करें।
प्रधानमंत्री आवास योजना
  • केंद्र सरकार की इस मत्वकांक्षी योजना ले लिए आपके फाइल का स्टेटस क्या है ? प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में आपका नाम है कि नहीं। इस सूची में आप इसी तरह से अपना नाम आसानी से देख सकते है।

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) 2023 हेतु पात्रता?

PMAY 2023 हेतु यदि आप आवेदन करना चाहते है तो आपको पहले यह जानना अति आवश्यक है कि आप इसके लिए पात्र है, या नहीं। क्यूंकि सरकार द्वारा इसके लिए कहीं शर्ते भी राखी है। यदि आप इसे पूरा करते है तो ही इसके लिए आवेदन कर सकते है। तो आइये जानते है, Pradhan mantri awas yojana हेतु आवश्यक पात्रता क्या है।

  • अभ्यर्थी आर्थिक रूप से कमजोर (ews), निम्न आय वर्ग (LIG) एवं माध्यम आय वर्ग (MIG) में से किसी एक वर्ग का होना आवश्यक है।
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति की उम्र कम से कम 18 व अधिकतम 55 वर्ष होनी चाहिए।
  • योजना के अंतर्गत परिवार की परिभाषा – केवल पति, पत्नी व अविवाहित बच्चों को ही शामिल किया गया है। और यदि 18 वर्ष से अधिक का बच्चा जिसकी शादी नहीं हुई है। यदि वह कमाता है, तो भी उस परिवार में शामिल नहीं किया जायेगा।
  • मुख्य शर्त एक यह है कि इससे पहले किसी भी केंद्र व राज्य सरकार की आवासीय योजना हेतु कोई लाभ / सहायता नहीं ली हो। यदि पहले कभी भी आवासीय योजना हेतु कोई सहायता राशि प्राप्त की हो तो अपात्र हो जायेगा।
  • ऋण राशि अभ्यर्थी की पात्रता पर निर्भर करेगी। जबकि सब्सिडी एक निश्चित सीमा तक ही दी जा सकती है। यानि ऋण राशि ब्याज सब्सिडी हेतु स्वीकृत राशि से अधिक हो सकती है।
  • यदि आपने एक बार ब्याज अनुदान का लाभ ले लिया हो और उसके बाद आप अपना ऋण खाता किसी अन्य बैंक में टेकओवर करवाते है, तो इस स्थिति में पुनः सब्सिडी नहीं दी जाएगी।
  • प्रधानमंत्री आवास ऋण योजना में ब्याज अनुदान का लाभ एक परिवार को केवल एक बार ही मिलेगा।
  • अभ्यर्थी के पास पक्का मकान नहीं होना चाहिए।
Important Links
Apply Online Click Here
Check Name In The List Click Here
Download List Click Here
Join WhatsApp Group Click Here
Join Telegram Channel Click Here
Official Website Click Here
जय हिंद मेरे प्यारे साथियों, मेरा नाम पिंटू कुमार है और मैं STUDENT KHABAR का कंटेंट राइटर हूं। यह शिक्षा से संबंधित सभी जानकारियों का अड्डा है जिस पर आपको महत्वपूर्ण शैक्षिक सामग्री, सभी प्रकार की नौकरियां एवं इससे जुड़ी सभी छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी खबर हिंदी या इंग्लिश में दिया जाता है।
इस सुचना की सच्चाई हेतु इसके Official Website पर Visit करें। इस सूचना का साक्ष्य नहीं मिलने पर इसका जिम्मेदार आप स्वयं होंगे अर्थात इसका जिम्मेदार Student Khabar के Team का कोई भी सदस्य नहीं होगा। इस सूचना का जांच पड़ताल अच्छी तरह से अवश्य कर लें, धन्यवाद!
अतः आप सभी के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए हमें आशा ही नहीं बल्कि पूर्ण विश्वास है कि आप इस आर्टिकल को Like, Share और एक प्यारा सा Comment जरूर करेंगे, धन्यवाद!
हमारे Whats App Group से जुड़े
Join Now
हमारे Telegram Group से जुड़े
Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top