Sariya Cement ka Rate: आप भी बना सकते है अपने सपनो का महल सीमेंट और सरिया हुआ सस्ता

हमारे WhatsApp Group मे जुड़े👉 Join Now

हमारे Telegram Group मे जुड़े👉 Join Now

Sariya Cement ka Rate: आप भी बना सकते है अपने सपनो का महल सीमेंट और सरिया हुआ सस्ता

भवन निर्माण करने वाले लोगों के लिए सुनहरा अवसर भवन निर्माण सामग्रियों के अंतर्गत सीमेंट सरिया इन दोनों के मूल्य में अभी काफी गिरावट देखने को मिल रही है। अक्सर हमने यह देखा है कि सीमेंट और सरिया का मूल्य बढ़ता घटता रहता है लेकिन अभी कुछ महीनों से कंस्ट्रक्शन मैटेरियल के अंतर्गत सीमेंटऔर सरिया का मूल्य काफी गिरा हुआ है जिससे भवन निर्माण करने वाले लोगों के लिए काफी सहायता होगी

घर बनाने में लोगों को कई साल लग जाते हैं तब जाकर कि उनके घर का सपना पूरा होता है और अगर आप भी चाहते हैं कि आपका भी घर मजबूत टिकाऊ बने और आपकी आने वाली पीढ़ियां इसमें आराम से निवास कर सके तो अभी आपके लिए सुनहरा अवसर है हम आज अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार से अपने घर बनाने की जानकारी पा सकते हैं। हमारे आर्टिकल के माध्यम से, केवल इतना ही नहीं हम आज अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको सही सीमेंट और सही सरिया पहचानने का तरीका भी बताएंगे। बाजार में आपको नकली सीमेंट और नकली सरिया की भरमार मिलेगी जो बिल्कुल भी टिकाऊ नहीं होती है भवन निर्माण के लिए, तो चलिए जानते हैं कि कैसे चुने सही सरिया और सही सीमेंट अपना घर बनाने के लिए। जिससे आपके घर को मिले सालो साल की मजबूती और जानेंगे कुछ ब्रांडेड सीमेंट और सरिया के मूल्य अभी मार्केट में क्या चल रहे हैं जिससे आपको अपना घर का बजट बनाने में आसानी हो।

भवन निर्माण के दौरान जरूरी बातें

भवन हर कोई रोज-रोज नहीं बनाता है इसलिए उससे जुड़ी जानकारियों से भी वह अवगत नहीं होता है और जानकारी के अभाव में लोग अक्सर कुछ ना कुछ गलतियां कर जाते हैं. जो उनके लिए बाद में परेशानी खड़ा कर देती है आज हम यहां आपको भवन निर्माण करने से पहले और करने के दौरान कुछ जरूरी बातें बताएंगे जो आपके लिए बहुत उपयोगी होगी। सबसे पहले तो भवन निर्माण करने के लिए अपने जमीन का नक्शा किसी इंजीनियर से बनवाएं ताकि घर बनाते समय घर में होने वाली तोड़फोड़ से बचा जा सके। नक्शा बनवाते वक्त आप अपना बजट भी इंजीनियर को बता देता कि वह आपके बजट के अनुरूप ही घर का नक्शा तैयार करें।

घर हर तरफ से हवादार होना चाहिए और घर में पर्याप्त मात्रा में रोशनी आए ऐसा घर बहुत ही सुकून देने वाला और आरामदायक होता है। नक्शा तैयार करवा लेने से आपके समय और पैसे दोनों की बचत होगी। नक्शा तैयार कर लेने के बाद घर में लगने वाले कंस्ट्रक्शन मैटेरियल को जमा कर ले। कंस्ट्रक्शन मैटेरियल जैसे गिट्टी, रेत, सीमेंट सरिया यह सब सामग्रियां जमा कर लेने के पश्चात आप टेक्निकल तौर पर जो मिस्त्री और मजदूर अच्छा भवन निर्माण का कार्य करते हैं उन्हें ही चुने। इसके बाद भी आप भवन निर्माण के समय सावधानी बरतें क्योंकि मजदूर मसालों की मिक्सिंग करते समय कुछ गड़बड़ी कर देंगे तो मसालों की पकड़ मजबूत नहीं बनेगी । प्लास्टर के बाद दीवारों पर सही तरीके से पानी डालने का काम भी सही प्रकार से करना होता है अन्यथा दिवार और पिलर कुछ ही समय पश्चात झड़ने लगेंगे। घर बनाने के लिए सही और जानकार मिस्त्री की टीम का ही इस्तेमाल करें ताकि वह आपके घर को सही बजट और सही समय पर पूरा कर दें इसके साथ ही साथ भवन निर्माण सामग्रियों को व्यर्थ में बर्बाद ना करें।

सीमेंट का चुनाव

बाजार में आपको बहुत से कंपनियों के सीमेंट जो कि ब्रांडेड है जैसे कि अंबुजा सीमेंट, अल्ट्राटेक सीमेंट, श्री सीमेंट, एसीसी सीमेंट, अल्ट्रागार्ड यह सभी मिल जाएंगे इसके साथ ही साथ नकली सीमेंट भी बाजार में उपलब्ध मिलेंगे।

ब्रांडेड सीमेंट की बोरियों में सीमेंट के बनने की तारीख यानी कि मैन्युफैक्चरिंग डेट लिखा होता है जिसमें से 4 से 5 महीने के अंदर अंदर अगर सीमेंट का उपयोग कर लिया जाए तो वह बहुत अच्छा होता है अन्यथा सीमेंट में पकड़ने की शक्ति कमजोर होती चली जाती है। इसके साथ ही साथ सीमेंट को पहचानने का एक और तरीका है कि वह छूने में चिकना एवं ठंडक का अहसास देता है जिससे पता चलता है कि सीमेंट सही है। सीमेंट में तीन प्रकार के ग्रेड भी होते हैं जैसे ग्रेड 33,ग्रेड 45 और ग्रेड 53 हम आपको नीचे कुछ सीमेंट कंपनियों के मूल्य बता रहे हैं ताकि आप अपने बजट के अनुसार सीमेंट का चुनाव करें।

कुछ सीमेंट कंपनी के मूल्य

सीमेंट कंपनी ग्रेड  वज़न  मूल्य 
अंबुजा सीमेंट 33 Grade 50 kg 340-370
अल्ट्राटेक सीमेंट 33 Grade 50 kg 390-400
श्री सीमेंट 33 Grade 50 kg 350-385
एसीसी सीमेंट 33 Grade 50 kg 326-350

सही सरिया कैसे चुनें

बाजार में आपको टाटा टीएमटी, कामधेनु, जिंदल इन सभी कंपनियों के सरिया आसानी से मिल जाएंगे जिसमें लचीलापन एवं कठोरता दोनों आपको सही मात्रा में मिलेगी। सरिया में Fe 415, Fe-500, Fe-550, Fe 600 इन सभी ग्रेड के सरिया आसानी से मिल जाएंगे। इन सभी का उपयोग भवन निर्माण के अंतर्गत अलग-अलग जगहों पर होता है। इसके अलावा आपको 8 एमएम, 10 एमएम ,12 एमएम, 16 एमएम, 20 एमएम ,32 एमएम, 40 एमएम इन सभी प्रकार के सरिया भी बाजार में मिल जाएंगे।

इन सभी सरिया में 8 एमएम से लेकर के 32 एमएम तक के सरिया का इस्तेमाल भवन निर्माण के लिए किया जाता है। लेकिन अक्सर 8 एमएम से लेकर के 16 एमएम तक का ही सरिया भवन निर्माण के लिए इस्तेमाल किया जाता है जो इमारतें काफी ऊंची ऊंची बनती है। वहां पर 20 एमएम 32 एमएम 48 एमएम के सरिया का इस्तेमाल किया जाता है। बाजार में आपको लोकल और ब्रांडेड दोनों प्रकार के सरिया मिलेंगे।लेकिन आपको अपने भवन निर्माण के लिए ब्रांडेड सरिए का ही इस्तेमाल करना है ताकि घर में मजबूती सही बनी रहे और सालो साल तक मजबूती से टिका रहे। ब्रांडेड सरिया के दुकान में आपको सरिया के साथ एक सर्टिफिकेट दिया जाएगा जिस पर सरिया बनाने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी जाएगी। घर बनवाने के लिए हमेशा ब्रांडेड सरिया का ही इस्तेमाल करें ।

कुछ ब्रांडेड सरिया का भाव

टाटा टीएमटी बार 8 मिमी ₹ 89

टाटा टीएमटी बार 10 मिमी ₹ 91

टाटा टीएमटी बार 12 मिमी ₹ 89

टाटा टीएमटी बार 16 मिमी ₹ 88

टाटा टीएमटी बार 20 मिमी₹ 88

टाटा टीएमटी बार 25 मिमी ₹ 88

कामधेनु सरिया का भाव

कामधेनु सरिया 8 मिमी ₹ 92

कामधेनु सरिया 10 मि.मी ₹ 91

कामधेनु सरिया 12 मि.मी ₹ 89

कामधेनु सरिया 16 मि.मी ₹ 90

कामधेनु सरिया 20 मि.मी ₹ 90

कामधेनु सरिया 25 मिमी ₹ 90

जिंदल सरिया का भाव

जिंदल सरिया 8 मिमी ₹ 98

जिंदल सरिया 10 मिमी ₹ 97

जिंदल सरिया 12 मिमी ₹ 95

जिंदल सरिया 16 मिमी ₹ 96

जिंदल सरिया 20 मिम ₹ 96

जिंदल सरिया 25 मिमी ₹ 97

निष्कर्ष

हमने आज अपने आर्टिकल के माध्यम से आप सभी को भवन निर्माण से जुड़ी कुछ जानकारियां प्रदान की है।

इसके साथ ही साथ भवन निर्माण के उपयोग में होने वाले सरिया एवं सीमेंट के मूल्यों के बारे में बताया है। अभी आप इस अवसर का लाभ उठा सकते हैं इसके अंतर्गत अपने भवन निर्माण का कार्य पूरा कर सकते हैं। हम आशा करते हैं कि आपको हमारा आज का आर्टिकल पसंद आया होगा। हमारे आर्टिकल में अंत तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top