Sariya Cement Rate: सरिया सीमेंट हुआ भारी गिरावट, घर बनाने का है सुनहरा अवसर, जानिए नए दाम

हमारे WhatsApp Group मे जुड़े👉 Join Now

हमारे Telegram Group मे जुड़े👉 Join Now

Sariya Cement Rate: सरिया सीमेंट हुआ भारी गिरावट, घर बनाने का है सुनहरा अवसर, जानिए नए दाम

पिछले कुछ महीनों से सीमेंट सरिया के मूल्य में भारी गिरावट देखी जा रही है ऐसे तो अक्सर हमने सीमेंट सरिया के मूल्य में उतार-चढ़ाव देखा है परंतु अभी लगातार सीमेंट और सरिया का दाम गिरा हुआ है जिससे भवन निर्माण करने वाले व्यक्तियों को काफी लाभ पहुंचेगा। भवन निर्माण सामग्रियों के अंतर्गत बहुत से सामग्रियों की आवश्यकता होती है परंतु सीमेंट एवं सरिया इन दोनों की आवश्यकता घर की नीव से ही शुरू हो जाती है।

हम आज आपने आर्टिकल के माध्यम से आपको कुछ ब्रांडेड सीमेंट एवं ब्रांडेड सरिया के मूल्य के बारे में बताएंगे जो अभी बाजार में चल रहे हैं।जिससे आपको अपना घर बनाने के लिए जो बजट बनाना पड़ता है उसमें आसानी हो जाएगी इसके साथ ही साथ हम जानेंगे कि सही समय पर सही सरिया लोग कैसे चुने, क्योंकि आजकल मार्केट में काफी नकली सामान आ चुके हैं।

घर तो कोई रोज-रोज नहीं बनाता है इसीलिए घर निर्माण से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां देंगे, जिससे आपका घर कम समय और कम बचत में अच्छे से बन जाएगा। तो चलिए जानते हैं।

घर बनाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां

अगर आप पहली बार अपना भवन निर्माण कराने जा रहे हैं तो सबसे पहले आप अपने भवन के लिए एक नक्शा तैयार करवाएं जो किसी अच्छे सिविल इंजीनियर से ही बनवाएं।

नक्शा बनाने के दौरान आप अपने बजट के बारे में भी इंजीनियर को बता देता कि वह उसी के अनुरूप आपके भवन का नक्शा तैयार करें।

नक्शा बनाने के समय वास्तु शास्त्र का भी ध्यान रखें।

नक्शा बनवा लेने से आपके पैसे और समय की काफी बचत हो जाएगी, इसके साथ ही साथ घर में होने वाली बार-बार की तोड़फोड़ से भी बचत होगी।

नक्शा तैयार करवाने के साथ ही साथ आपको एक अंदाजा यह भी हो जाएगा कि घर बनाने में आपको कितना रेत, गिट्टी, सीमेंट, सरिया इन सब सामग्रियों की आवश्यकता होगी।

उसी के आधार पर आप कंस्ट्रक्शन मैटेरियल को जमा कर ले ताकि बीच में कंस्ट्रक्शन मैटेरियल के खत्म होने पर आपका काम ना रुके और मजदूरों को भी परेशानी ना उठाना पड़े।

यह सारी प्रक्रिया पूरी कर लेने के बाद आप भवन निर्माण में जब मजदूर और मिस्त्री मिलकर के मसालों की मिक्सिंग करेंगे तब उस समय आपको वहां ध्यान देना होगा क्योंकि गलत तरीके से अगर मिक्सिंग हो जाती है तो मसाले की पकड़ कमजोर हो जाती है।

इसीलिए मसाले की मिक्सिंग किसी एक्सपर्ट मिस्त्री से ही करवाएं। मजदूरों के काम करते वक्त यह ध्यान होगा कि वह व्यर्थ में सामग्रियों को बर्बाद ना करें।

प्लास्टर के बाद पानी पटाने का काम भी काफी महत्वपूर्ण होता है इस पर भी ध्यान देने की आवश्यकता है।

सीमेंट का चुनाव

बाजार में आपको कई प्रकार के और कई कंपनियों के सीमेंट आसानी से मिल जाएंगेऔर सीमेंट में ग्रेड होता है जैसे ग्रेड 33, ,ग्रेड 45 और ब्रेड 53 आपको उसी अनुरूप सीमेंट की खरीदारी करनी होगी, ऐसे तो भवन निर्माण के लिए ज्यादातर ग्रेड 33 सीमेंट की ही आवश्यकता होती है।

सही सीमेंट चुनने के लिए आपको ब्रांडेड सीमेंट की दुकानों पर जाना होगा जहां आपको अच्छी कंपनियां जैसे कि अंबुजा, अल्ट्राट्रेक, श्री सीमेंट, एसीसी सीमेंट की बोरियों के ऊपर मैन्युफैक्चरिंग डेट लिखा होगा। जिसके अंतर्गत आप आसानी से अंदाजा लगा पाएंगे कि यह सीमेंट कितना पुराना है अगर सीमेंट ज्यादा पुराना है।

तो उसका उपयोग भवन निर्माण के लिए ना करें क्योंकि ज्यादा पुराना सीमेंट इस्तेमाल करने से भवन निर्माण के दौरान काफी परेशानियां होती है। इसके साथ ही साथ सीमेंट को छूकर देखने से भी पता चल जाता है कि सीमेंट कितना पुराना है अगर सीमेंट में बड़े-बड़े गांठ पड़ गई हो तो वह सीमेंट काफी खराब हो चुका है

जो भवन निर्माण के लिए कहीं से भी ठीक नहीं है। इसीलिए हमेशा ब्रांडेड सीमेंट के साथ-साथ मैन्युफैक्चरिंग डेट का जानना भी काफी जरूरी होता है।

कुछ सीमेंट कंपनी के मूल्य

सीमेंट कंपनी ग्रेड  वज़न  मूल्य 
अंबुजा सीमेंट 33 Grade 50 kg 340-370
अल्ट्राटेक सीमेंट 33 Grade 50 kg 390-400
श्री सीमेंट 33 Grade 50 kg 350-385
एसीसी सीमेंट 33 Grade 50 kg 326-350

सही सरिया कैसे चुने

बाजार में आपको ब्रांडेड एवं नॉन ब्रांडेड दोनों प्रकार के सरिया बहुत ही आसानी से मिल जाएंगे अगर आप भवन निर्माण करना चाह रहे हैं

जिसकी मजबूती सालों साल तक टिकी रहे और जिसमें आपकी आने वाली पीढ़ी भी आराम से निवास कर सके तो आप ब्रांडेड सरिए का ही चुनाव करें।

ब्रांडेड सरिया के अंतर्गत Fe-415, Fe-500, Fe-550, Fe 600 यह सभी ग्रेड के सरिया आपको आसानी से मिल जाएंगे। इसके अलावा आपको घर के निर्माण में अलग-अलग एमएम के सरिया का इस्तेमाल करना होगा।

जैसे घर की ढलाई, सीढ़ियां बनाना, घर की नीव ,घर की बीम इसके लिए 8 एमएम 10 एमएम 12 एमएम 16 एमएम 20 एमएम 32 एमएम 40 एमएम यह सभी प्रकार के सरिया आपको बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाएंगे।

बाजार में आपको नकलीसरिया, ब्रांडेड सरिया बताकर के भी लोग बेच सकते हैं लेकिन आपको असली सरिया की पहचान करनी आनी चाहिए।

ब्रांडेड सरिया मुड़ जाएगा लेकिन टूटेगा नहीं इसके साथ ही साथ ब्रांडेड सरिया भूकंप रोधी होता है जिसमें आपका घर सालों साल तक मजबूती से टिका रहेगा ब्रांडेड सरिया चमकदार होता है।

वहीं जो सरिया का इस्तेमाल कबाड़ वाले लोहे को पिघलाकर बनाया जाता है वह देखने में मटमैला और आसानी से टूटने वाला होता है जो बिल्कुल भी भूकंप रोधी नहीं होता है।

ब्रांडेड सरिया की दुकान से अगर आप सरिया लेते हैं तो वह सरिया के साथ आपको एक सर्टिफिकेट भी प्रदान करेंगे।

जिस पर सरिया के बनाने की पूरी प्रक्रिया लिखी होगी और भवन निर्माण के लिए हमेशा आपको ब्रांडेड सरिया का ही चुनाव करना चाहिए।

कुछ ब्रांडेड सरिया का भाव

टाटा टीएमटी बार 8 मिमी ₹ 89

टाटा टीएमटी बार 10 मिमी ₹ 91

टाटा टीएमटी बार 12 मिमी ₹ 89

टाटा टीएमटी बार 16 मिमी ₹ 88

टाटा टीएमटी बार 20 मिमी₹ 88

टाटा टीएमटी बार 25 मिमी ₹ 88

कामधेनु सरिया का भाव

कामधेनु सरिया 8 मिमी ₹ 92

कामधेनु सरिया 10 मि.मी ₹ 91

कामधेनु सरिया 12 मि.मी ₹ 89

कामधेनु सरिया 16 मि.मी ₹ 90

कामधेनु सरिया 20 मि.मी ₹ 90

कामधेनु सरिया 25 मिमी ₹ 90

जिंदल सरिया का भाव

जिंदल सरिया 8 मिमी ₹ 98

जिंदल सरिया 10 मिमी ₹ 97

जिंदल सरिया 12 मिमी ₹ 95

जिंदल सरिया 16 मिमी ₹ 96

जिंदल सरिया 20 मिम ₹ 96

जिंदल सरिया 25 मिमी ₹ 97

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top