Sukanya Yojana 2023: बेटियों के लिए खुलावाएं ये अकाउंट, 10 हजार जमा करने पर मिलेंगे 4,48,969 रुपए, ऐसे खोले खाता

हमारे WhatsApp Group मे जुड़े👉 Join Now

हमारे Telegram Group मे जुड़े👉 Join Now

Sukanya Yojana 2023: बेटियों के लिए खुलावाएं ये अकाउंट, 10 हजार जमा करने पर मिलेंगे 4,48,969 रुपए, ऐसे खोले खाता

Sukanya Yojana 2023: सुकन्या समृद्धि योजना केंद्र सरकार द्वारा 2015 में बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत शुरू की गई एक बेस्ट स्मॉल सेविंग स्कीम है, इस स्कीम के माध्यम से सरकार बेटियों के भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए माता–पिता को बचत करने की सुविधा प्रदान करती है, पोस्ट ऑफिस द्वारा इस स्कीम में बेहतर ब्याज के साथ कई सुविधाए प्रदान की जाती है, इस आर्टिकल में योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण बिन्दु पर बात करेंगे।

Sukanya Yojana 2023:

सुकन्या समृद्धि योजना 2023 बालिकाओं के बेहतर भविष्य के लिए केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई एक बेहतर सेविंग स्कीम है, जिसके तहत 10 साल से कम की उम्र की बालिका के नाम पर माता-पिता या अभिभावक पोस्ट ऑफिस की सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अकाउंट ओपन सकते हैं, एक बालिका के नाम पर डाकघर या किसी भी बैंक में केवल एक ही खाता खोला जा सकता है, यह अकाउंट एक परिवार में अधिकतम दो बच्चियों के लिए खोला जा सकता है।

सुकन्या समृद्धि योजना जमा लिमिट:

सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट कम से कम 250 रुपये में ओपन कर सकते हैं, यानी एक फाइनेंशियल ईयर में कम से कम 250 रुपये व अधिकतम 1,50,000 लाख रुपये तक डिपोजिट कर सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना मैच्योरिटी टाइम:

सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट खुलने की तारीख से अगले 15 साल तक निवेश करना होता है, लेकिन स्कीम का Maturity Time 21 साल का है।

अगर आप इस अकाउंट से मेच्योरिटी से पहले पैसे निकालना चाहते हैं तो बच्ची की 18 साल की उम्र पूरी होने या 10वीं क्लास पास करने के बाद ही अकाउंट से निकासी की जा सकती है, इसके साथ ही निवेशक अगर चाहे तो खाता शुरू होने के पांच वर्ष के बाद उसमें से अपनै पैसे कुछ विशेष परिस्थितियों में निकाल सकते है, जैसे खाताधारक की अचानक मृत्यु होने, अभिभावक की मौत होने, खाताधारक को गंभीर बीमारी होने या अकाउंट जारी रखने में असमर्थ होने पर।

सुकन्या समृद्धि योजना ब्याज दर:

वर्तमान में पोस्ट ऑफिस द्वारा सुकन्या समृद्धि योजना पर 8% ब्याज दर ऑफर की जा रही है।

सुकन्या समृद्धि योजना मैच्योरिटी राशि:

सुकन्या समृद्धि योजना में अगर कोई निवेशक साल में 10 हजार रुपये निवेश करें, तो 15 वर्षों में उसके निवेश की राशि 1,50,000 रुपये होती है, इस पर आपको 8% ब्याज दर से 2,98,969 रुपए की राशि ब्याज के रूप में मिलेगी, ऐसे में 21 साल की मैच्योरिटी पर कुल रकम 4,48,969 रुपये आपके खाते में आ जाएगें। इसको ऐसे समझे की इस स्कीम में आपने 1.5 लाख निवेश किए मैच्योरिटी पर यह राशि 4,48,969 हो जाएगी, यानि आपके द्वारा निवेश की गई राशि 3 गुना हो जाएगी।

सुकन्या समृद्धि योजना टैक्स बेनीफिट्स:

इस योजना में निवेश की गयी राशि को सरकार के द्वारा टैक्स फ्री किया गया है, इसमें इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80 सी के तहत 1,50,000 लाख तक सालाना निवेश पर छूट दी जाती है, वहीं इससे मिलने वाला रिटर्न भी टैक्स फ्री है, उससे भी बड़ी बात ये है कि सरकार के द्वारा सुकन्या समृद्धि योजना के तहत मैच्योरिटी पर मिलने वाली रकम को भी टैक्स फ्री रखा गया है। इस स्कीम से संबंधित और अधिक जानकारी के लिए हमें कॉमेंट जरूर करें

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top