मौसम विभाग जारी किया नोटिस , 265 के रफ्तार से आज आएगा इन शहरों में लिस्ट देखें ।Today weather news

हमारे WhatsApp Group मे जुड़े👉 Join Now

हमारे Telegram Group मे जुड़े👉 Join Now

मौसम विभाग जारी किया नोटिस , 265 के रफ्तार से आज आएगा इन शहरों में लिस्ट देखें । Today weather news

अभी वर्तमान में लगभग हर राज्य में वर्षा हो रही है कई शहरों में तेज वर्षा के कारण लोगों को काफी ज्यादा नुकसान सहना पड़ा रहा है ऐसे में आईएमडी एवं मौसम विभाग की ओर से अभी-अभी एक जानकारी दिया गया है कि कई शहरों में तेज रफ्तार के साथ वर्षा होने वाली है सभी लोगों से अपील किया गया है कि घर में रहें और सतर्क रहें तो चलिए जानते हैं किन-किन शहरों में तेज वर्षा होगी आंधी तूफान तेज रफ्तार में आएगा बताया जा रहा है कि यह रिकॉर्ड कई वर्षों का तोड़ेगा इसीलिए लोग अच्छे से रहे ।

तेज रफतार से आंधी तूफान वर्षों इन राज्य में

आईएमडी ने भारी बारिश के कारण आज गुजरात में रेड अलर्ट (Red Alert) जारी किया है. इसके साथ ही उत्तराखंड, असम, मेघालय, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा में भारी बारिश के कारण ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया गया है । क्या कहा जा रहा है कि गुजरात का नेता ने राज्यों में भी भारी वर्षा एवं तेज रफ्तार से तूफान आएगा तो सभी लोगों से अपील किया गया है अपने घर में सुरक्षित रहें यह बताया जा रहा है कि सबसे ज्यादा असर गुजरात राजस्थान और बिहार उत्तर प्रदेश में भी देखने को मिलेगा ।

इन जिलों में Orange Alert जारी

बीकानेर, अजमेर जिलों और आसपास के क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है। विभाग के अनुसार 40-50 किलोमीटर प्रतिघंटे की स्पीड से तेज हवाएं भी चल सकती है। मौसम विभाग ने कहा है कि कमजोर संरचनाएं,कच्चे घरों, दीवारों बिजली की लाइनों, पेड़ो आदि को नुकसान हो सकता हैं। ऐसे में सुरक्षित स्थान पर शरण लेवे, पेड़ों के नीचे शरण ना ले। इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग निकाल दें। मौसम सामान्य होने की प्रतीक्षा करें।

भारत में मानसून की जानकारी

आपको बता दें कि भारत मानसून सबसे पहले केरल से शुरू हुआ उसके बाद धीरे-धीरे राजस्थान समेत अन्य राज्यों में भी बरसात शुरू हो गए राजस्थान में भारी बारिश के कारण काफी ज्यादा जानमाल की क्षति हुई है और उसके बाद हर राज्य में तेज वर्षा हो रही है बिहार में भी लगातार 4 दिनों से वर्षा हो रही है एवं अन्य राज्य से राजस्थान मुंबई झारखंड उत्तर प्रदेश दिल्ली जैसे अन्य शहरों में भी लगातार बारिश जारी है ।

उत्तर प्रदेश में 6 जुलाई तक वर्षा होगी

मौसम विभाग की ओर से सूचना जारी करके बताया गया है कि उत्तर प्रदेश में लगा था 6 जुलाई तक बरसात से रहेगी आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में भी 30 जून से लगातार बारिश जारी है और यह 6 जुलाई तक वर्षा रहेगी ।

2 जुलाई मौसम की जानकारी

महाराष्ट्र में भी हल्की बारिश होगी. 10 जुलाई तक राज्य में तेज बारिश के आसार नहीं है. इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, सिक्किम और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में बारिश के आसार है. लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, मध्य प्रदेश, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में छिटपुट बारिश हो सकती है.

मध्यप्रदेश में लगातार होगी वर्षा

मौसम विभाग ने 11 से अधिक जिलों में तेज बारिश के आसार जाताए है, मौसम विभाग ने इसके लिए अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, दतिया, भिंड, मुरैना, दतिया, टीकमगढ़, पन्ना और छतरपुर तेज बारिश की संभावना है. वहीं निवाड़ी, ओरछा, आगर, राजगढ़, सागर और रतलाम में हल्की बारिश के आसार मानसून के प्रवेश के बाद से ही मप्र में लगातार बारिश का दौर जारी है.

बिहार में लगातार हो रही है बारिश

बिहार में भी मॉनसून 29 जून से आ गए थे और लगातार 30 जून से लेकर आज 1 जुलाई को भी सुबह से लगातार वर्षा हो रही है यह बरसा लगातार 30 जून से शुरू हुई है रुकने का नाम ही नहीं ले रही है मौसम विभाग की ओर से भी कहा जा रहा है कि पटना में एक बूंद बूंद बारिश लगातार 2 से 3 दिन तक रहेंगे ।

अन्य राज्यों में मौसम का हाल

अभी अभी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट की मानें तो उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, कोंकण और गोवा और तटीय कर्नाटक में मध्यम से भारी बारिश देखने को मिल सकती है. इसके अलावा साथ, पूर्वोत्तर भारत, बिहार के पूर्वी हिस्सों, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, केरल, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने का अनुमान लगाया जा रहा है.

पांच दिनों तक ऐसा माैसम

सूत्रों से मिली खबर के अनुसार यह बताया जा रहा है कि अगले 5 दिन तक लगातार यही मौसम रहेगा और बूंदाबांदी वर्षा कई राज्यों में होगी कई राज्यों में तेज वर्षा और तूफान भी देखने को मिलेगा आईएमडी मौसम विभाग की ओर से सभी लोगों को सतर्क रहने को कहा गया है । 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top